Bhai Dooj Shubh Muhurat: भाई दूज कब है ,जानिए शुभ मुहूर्त,शुभ मुहूर्त में लगाएं अपने भाई को तिलक……….

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

Bhai Dooj Date 2022: हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज का त्योहार माना जाता है। भाई दूज के मौके पर बहन भाई के माथे पर टीका करती है। आरती उतारकर उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं।

Bhai Dooj Date 2022: हिंदू धर्म में भाई दूज के पर्व का विशेष महत्व है। इस बार भाई दूज 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज का त्योहार माना जाता है। भाई दूज के मौके पर बहन भाई के माथे पर टीका करती है। आरती उतारकर उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं। यह प्रथा सदियों पुरानी है। मान्यता है कि भाई दूज के दिन बहनों के घर भोजन करने से भाई की उम्र बढ़ती है। आइए जानते हैं भाई दूज का शुभ मुहूर्त, तिलत करने की सही विधि और मंत्र के बारे में।

भाई दूज 2022 शुभ मुहूर्त

भाई दूज: 27 अक्टूबर 2022

– भाई दूज पर तिलक का समय: 12.14 से 12.47 तक

– तिलक की अवधि: 33 मिनट

तिलक लगाने की सही विधि

सुबह स्नान कर नए कपड़े पहनें। भगवान की पूजा करें। मुहूर्त से पहले भाई के तिलक के लिए थाली सजा लें। थाली में कुमकुम, सिंदूर, चंदन, फल, पुष्प, मिठाई, अक्षत और सुपारी रखें। चावल के आटे से चौक बनाएं। शुभ मुहूर्त में इस चौक पर भाई को बिठाएं। इसके बाद भाई का तिलक करें। इसके बाद फूल, पान, सुपारी और बताशे भाई को दें। उनकी आरती उतारें। भाई को अपने हाथों से मिठाई खिलाएं।


Spaka News
Next Post

हिमाचल : शातिर ने ATM कार्ड बदलकर महिला के खाते से उड़ाए 39 हजार.............

Spaka Newsकांगड़ा : नगरोटा बगवां की पंचायत पाठियार की एक महिला का एटीएम कार्ड बदलकर शातिर ने उसके खाते से करीब 39 हजार रुपए निकाल लिए। पीड़ित महिला ने मंगलवार को पुलिस स्टेशन नगरोटा बगवां में शिकायत दर्ज करवाते हुए कहा कि वह करीब 4 दिन पूर्व नगरोटा बगवां बाजार […]

You May Like