हिमाचल : आज बारिश को लेकर यैलो अलर्ट, अगले दो दिन रहेगा कैसा मौसम, जानिए यहां

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

हिमाचल में बुधवार को मौसम खराब रहेगा और मैदानों में बारिश व पहाड़ों में बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं बारिश के साथ बिजली कड़कने का यैलो अलर्ट जारी किया है। शिमला सहित पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर वर्षा व बर्फबारी हो सकती है। हालांकि राहत की बात यह है कि इसके बाद विक्षोभ मंद पड़ जाएगा और 10 से 12 फरवरी तक राज्य में मौसम के पूरी तरह साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि अगले 24 घंटों में मैदानी जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, मंडी व कांगड़ा में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है लेकिन किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं दी गई है। 10, 11 व 12 फरवरी को प्रदेश भर में मौसम के साफ रहने से अधिकतम तापमान में उछाल आएगा और कड़ाके की ठंड से लोगों को निजात मिलेगी। 

मौसम विभाग की दैनिक रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं भी बारिश व बर्फबारी दर्ज नहीं की गई। राजधानी शिमला सहित राज्य के अन्य भागों में मंगलवार को धूप खिलने से अधिकतम तापमान में हल्का उछाल आने से सर्दी का असर कम हुआ। हालांकि न्यूनतम तापमान में खास बदलाव नहीं आने से रातें सर्द बनी हुई हैं।

केलांग में न्यूनतम तापमान सबसे कम -10.4 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं कल्पा में -3.4, मनाली -1.8, शिमला 4, सुंदरनगर 2.5, भुंतर 2, धर्मशाला 5.2, ऊना 7, नाहन 9.7, पालमपुर 5.5, सोलन 2.2, कांगड़ा 5.4, मंडी 3.9, बिलासपुर 6, हमीरपुर 6.7, चम्बा 4.5, डल्हौजी 2.8, कुफरी 1.4, जुब्बड़हट्टी 6.8 और पांवटा साहिब में 7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान पर नजर डालें तो शिमला में 13 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, वहीं सुंदरनगर में 21.4 डिग्री, भुंतर 19.7, कल्पा 7.4, धर्मशाला 19.8, ऊना 24, नाहन 18.8, सोलन 20.2, मनाली 11, कांगड़ा 21.3, मंडी 22, बिलासपुर 23, हमीरपुर 22.5, चम्बा 19.3, डल्हौजी व कुफरी 5.6 और जुब्बड़हट्टी में 15.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

प्रदेश में बर्फबारी के बाद अभी भी 207 सड़कें बंद हैं। जिला लाहौल-स्पीति में 95, किन्नौर में 2, कुल्लू में 22, मंडी में 23, शिमला में 54, सिरमौर व सोलन में 1-1 सड़क बंद है। वहीं प्रदेश में बर्फबारी के बाद बाधित हुए सभी ट्रांसफार्मरों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। जिला चम्बा में 1 और मंडी में 1 ट्रांसफार्मर बंद पड़ा है। बिजली बोर्ड का दावा है कि इन्हें भी आगामी 24 घंटों में बहाल कर दिया जाएगा। 


Spaka News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल ने खोया एक और सपूत, कांगड़ा का जवान राकेश भी अरुणाचल में बर्फीले तूफान में हुआ शहीद

Spaka Newsअरुणाचल के कामेंग सेक्टर में हिमस्खलन की चपेट में आकर हिमाचल के एक और जवान ने अपना बलिदान दिया है। शहीद राइफलमैन राकेश सिंह कांगड़ा जिला के बैजनाथ का रहने वाला था। जानकारी के अनुसार बैजनाथ की कंदराल पंचायत के महेशगढ़ का रहने वाला राकेश (26) पुत्र जिगरी राम […]

You May Like