कैबिनेट निर्णय : 10 से 13 अगस्त तक चार दिन का होगा हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र, 500 पद डॉक्टर के भरे जायेंगे, 880 NHM के तहत भरे जायेंगे CHO के पद

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

शिमला:- मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में चिकित्सा अधिकारियों के 500 पदों को भरने का निर्णय लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग में राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए एक महीने के भीतर वॉक इन इंटरव्यू और उनके घरों के करीब 200 पदों को भरा जाएगा। इन 500 पदों में से 300 चिकित्सा अधिकारियों के पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे। मंत्रि-परिषद ने राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य एवं आरोग्य केन्द्रों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत अनुबंध के आधार पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के 880 पदों को भरने का भी निर्णय लिया। इसने दंत स्वास्थ्य सेवा विभाग में चिकित्सा अधिकारियों (दंत चिकित्सा) के 19 पदों को अनुबंध के आधार पर भरने का भी निर्णय लिया, यानी हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से 50 प्रतिशत और बैच के आधार पर 50 प्रतिशत। बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 18 पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही जिला सिरमौर के काफोटा में प्रखंड चिकित्सा कार्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया. मंत्रिमंडल ने सेब, आम और खट्टे फलों की खरीद के लिए बाजार हस्तक्षेप योजना का विस्तार करने को मंजूरी दी। वर्ष 2022 के लिए किन्नू, माल्टा, संतरा और गलगल रुपये की वृद्धि के साथ पिछले साल से प्रति किग्रा. योजना के तहत 144936 मीट्रिक टन सेब एमआईएस के तहत रुपये की दर से खरीदा जाएगा। 10.50 रुपये प्रति किलो के हैंडलिंग चार्ज के साथ रु. 2.75 प्रति किग्रा. इस योजना के तहत, फल उत्पादकों की मांग के अनुसार 305 खरीद केंद्र खोले जाएंगे, जिनमें से 169 संग्रह केंद्र एचपीएमसी द्वारा और 136 हिमफेड द्वारा खोले और संचालित किए जाएंगे। लगभग 250 मीट्रिक टन अंकुर, 500 मीट्रिक टन ग्राफ्टेड और 500 मीट्रिक टन अचारी आम रुपये की दर से खरीदा जाएगा। आम की सभी किस्मों के लिए 10.50 . इन्हें एचपीएमसी और हिमफेड के माध्यम से रुपये की दर से हैंडलिंग शुल्क के साथ खरीदा जाएगा। 1.30 प्रति किग्रा. इसी तरह 500 मीट्रिक टन किन्नू, माल्टा और संतरा रुपये की दर से खरीदा जाएगा। 9.50 (बी ग्रेड) और रु। 9 (सी ग्रेड) प्रति किलो जबकि 100 मीट्रिक टन गलगल रुपये की दर से खरीदा जाएगा। 8 रुपये प्रति किलो के हैंडलिंग चार्ज के साथ रु. खट्टे फलों के लिए 2.65 रुपये प्रति किलो और रु. मैं प्रति किलो गलगल के लिए।

मंत्रि-परिषद ने मण्डी जिले के धर्मपुर एवं संधोले में नवीन केन्द्रीय विद्यालय खोलने हेतु शासकीय भूमि के हस्तांतरण/पट्टे पर लीज पर देने की स्वीकृति प्रदान की। मैं प्रति वर्ष 99 वर्षों के लिए। इसने धर्मशाला और मंडी में रेंज मुख्यालयों में दो नए साइबर अपराध पुलिस स्टेशन खोलने की भी मंजूरी दी। बैठक में जिला मण्डी के सिराज क्षेत्र के देवधर, कुल्लू जिले के कटरीन क्षेत्र तथा शिलाई क्षेत्र सिरमौर जिले के तिम्बी में जल शकित विभाग की तीन निरीक्षण कुटिया बनाने का भी निर्णय लिया गया। pem-megal za ya ain ztrack h मंत्रि-परिषद ने जल शक्ति मंडल थुरल के तहत दुहक और ताम्पा में नए जल शक्ति अनुभाग खोलने के साथ-साथ इन वर्गों के लिए विभिन्न श्रेणियों के आठ पदों के सृजन को अपनी मंजूरी दी। कैबिनेट ने डॉ. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी को 99 वर्ष के लिए सांकेतिक पट्टा राशि रू. एक विश्वविद्यालय परिसर में अपना क्षेत्रीय केंद्र स्थापित करने के लिए भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण के पक्ष में। मंत्रि-परिषद ने जिला बिलासपुर के नव-अधिग्रहण किए गए राजकीय संस्कृत महाविद्यालय डांगर में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विभिन्न श्रेणियों के चार पद सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला मण्डी के शासकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नीशू में तीन पदों के सृजन व भरने के साथ ही वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में ऊना जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संहाल एवं धामांदरी में 05 पदों के सृजन के साथ वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रि-परिषद ने किन्नौर जिले के राजकीय उच्च विद्यालय पनवी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के छह पदों के सृजन एवं भरने का भी निर्णय लिया। मंत्रिपरिषद ने इंडियन मेडिसिन सेंट्रल के प्रावधानों के तहत सोवा रिग्पा मेडिसिन एंड सर्जरी के स्नातक के अनुदान के लिए परम पावन दलाई लामा धर्मशाला जिला कांगड़ा के मेन त्सी – खांग सोवा रिग्पा कॉलेज एंड हॉस्पिटल और तिब्बती मेडिकल एंड एस्ट्रो इंस्टीट्यूट की मान्यता के लिए एनओसी प्रदान करने को मंजूरी दी। परिषद (स्नातक सोवा रिग्पा कॉलेजों और संबद्ध अस्पतालों के लिए न्यूनतम मानकों की आवश्यकता) विनियमन, 2017। बैठक में सिरमौर जिले के कलाथा में तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गयी. मंत्रि-परिषद ने शिमला जिले के कसुम्पटी क्षेत्र के सीपुर में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की।

सुधार सेवा विभाग, कैबिनेट ने जेल और जिला फोरेंसिक इकाई बिलासपुर, नूरपुर और बद्दी में वैज्ञानिक सहायक के लिए डिस्पेंसर के तीन पदों को भरने का निर्णय लिया। मण्डी में विद्युत 3 परिमण्डल में फिंगर प्रिंट परीक्षक के तीन पदों के सृजन एवं अपेक्षित भरने के साथ ही परिवर्तित करने का भी निर्णय लिया मंत्रि-परिषद ने लोक निर्माण विभाग के नये पदों को खोलने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिले के मकरड़ी में लोक निर्माण विभाग का नया उपखण्ड खोलने और नौ पदों को भरने के साथ ही खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रि-परिषद ने राज्य के 53 अस्पतालों में वेब आधारित अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली के डिजाइन विकास और कार्यान्वयन के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग, नोएडा के चयन को मंजूरी दी। पी.एस. बैठक में कांगड़ा जिले के ज्वाली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झोल में नया स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया. बैठक में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही मण्डी जिले के चियुनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का भी निर्णय लिया गया. बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 16 पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ शिमला जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संदासू को 50 बिस्तरों वाले स्वास्थ्य संस्थान में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया. मंत्रि-परिषद ने शिमला जिले के ग्राम पंचायत मशोबरा के कनोला में नया स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने का भी निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोटला को दो पदों के सृजन एवं भरने के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने का भी निर्णय लिया.. मंत्रिपरिषद ने सिरमौर जिले के तातियाना, खडकहां और शिल्ली अधोग में आवश्यक पदों के सृजन के साथ स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने को मंजूरी दी. बैठक में कुल्लू जिले की मनाली तहसील के बबेली में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया गया. मंत्रि-परिषद ने कुल्लू जिले की बंजार तहसील के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुशानी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और कुइल्लू जिले के बंजार क्षेत्र में स्वास्थ्य उप केंद्र जीभी को क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने का निर्णय लिया. उन्होंने ऊना जिले के सूरी में नया स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने का भी निर्णय लिया।


Spaka News
Next Post

हिमाचल: गाड़ी में सवार दंपत्ति ने प्रसाद बताकर बहनों को खिलाया जहरीला पदार्थ,एक की मौत, दूसरी PGI रेफर.........

Spaka Newsऊना :हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले से एक बड़ा ही चकित करने वाला मामला रिपोर्ट किया गया है। यहां पर दो लड़कियों को गाड़ी में सवार एक दंपति द्वारा प्रसाद के नाम पर जहर दे दिया गया, जिसका सेवन करने के कारण एक लड़की की मौत हो गई। जबकि, […]

You May Like