हिमाचल में आज और कल बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, 7 जिलो में बर्फबारी का पूर्वानुमान

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

शिमला। प्रदेश में आज और कल फिर मौसम विभाग ने बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 7 जिलो में आज और कल बर्फबारी हो सकती है। इन जिलो में बारिश-बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इन जिलों में शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, कांगड़ा, किन्नौर और लाहौल स्पीति जिला शामिल है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर बिगडऩे के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय सात जिलों में 29 और 30 जनवरी को भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, निचले व मैदानी भागों में ओलावृष्टि के साथ अंधड़ चलने का अलर्ट है। 31 से बारिश-बर्फबारी के क्रम में कमी आने की संभावना है। 1 फरवरी से मौसम साफ रहने के आसार हैं। वहीं, शनिवार राजधानी शिमला में धूप खिलने के साथ ही हल्के बादल भी छाए हुए हैं। जिला कुल्लू और लाहौल में सुबह से मौसम खराब रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार रात से ताजा पश्चिमी विक्षोभ राज्य को प्रभावित कर सकता है। इसके प्रभाव से 29 और 30 जनवरी को कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चंबा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, शिमला के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी होने की संभावना है। निचले इलाकों के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। मध्य व उच्च पर्वतीय जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कई भागों में भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट है। संबंधित डीसी से खराब मौसम की संभावना को देखते हुए आवश्यक सेवाओं और पर्यटकों की आवाजाही पर निगरानी रखने का अनुरोध किया गया है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।

उधर, प्रदेश में बीते दिनों हुई बर्फबारी के चलते 100 से अधिक सडक़ों पर आवाजाही ठप है। कई बिजली ट्रांसफार्मर बंद रहने से कई क्षेत्रों में बिजली संकट गहरा गया है। बीते 2 दिनों से धूप खिलने से तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इससे ठंड का असर अब धीरे धीरे समाप्त होने लगा है। शिमला में न्यूनतम तापमान 7.2, सुंदरनगर 1.6, भुंतर 1.1, कल्पा माइनस 0.5, धर्मशाला 7.2, ऊना 3.4, नाहन 9.0, केलांग 11.5, पालमपुर 5.0, सोलन 2.5, मनाली 1.4, कांगड़ा 4.5, मंडी 3.2, भुंतर 7.0, हमीरपुर 5.8 चंबा 3.8, डलहौजी 6.5, जुब्बड़हट्टी 7.8, कुफरी 6.0, नारकंडा 2.2, कसौली 10.2, रिकांगपिओ 2.2, सेऊबाग 0.8, धौलाकुआं 6.0, बरठीं 7.0, पांवटा साहिब 10.0 और सराहन 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।


सडक़े ट्रांसफार्मर अभी भी बंद

हिमाचल प्रदेश में बीते दिनो हुई बर्फबारी के बाद जनजीवन अभी तक पटरी पर नहीं लौट पाया है। प्रदेश में 168 सडक़ों पर अभी भी यातायात सुविधा बंद है। इनमें सबसे ज्यादा सडक़े लाहौल स्पीति जिला में है। लाहौल स्पीति जिला में 140 सडक़ें, कुल्लू में 07, चंबा में 13, कांगड़ा में 02 और शिमला में 06 सडक़े बंद है। वहीं प्रदेश में 138 ट्रांसफार्मर भी अभी तक बंद है। इनमें से 133 ट्रांसफार्मर अकेले चंबा जिला में हैं, जबिक 5 ट्रांसफार्मर लाहौल स्पीति जिला में बंद है। इसके अलावा प्रदेश में वाटर सप्लाई की 25 स्कीमें बंद है। इनमें 23 सडक़े चंबा और 02 सडक़े लाहौल स्पीति जिला में बंद है।


Spaka News
Next Post

सरकार ने वार्षिक बजट 2023-24 के लिए आमंत्रित किए सुझाव

Spaka Newsराज्य सरकार ने वर्ष 2023-24 के लिए राज्य बजट तैयार करने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी है। बजट को और अधिक लोक केन्द्रित बनाने के उद्देश्य से बजट में समाज के विभिन्न हितधारकों की सहभागिता तथा विचारों का समावेश आवश्यक है। सरकार ने आम-जनमानस, उद्योगों, व्यापारिक तथा कृषक संगठनों […]

You May Like