आज का राशिफल 1 दिसंबर 2023, Aaj Ka Rashifal 1 December 2023: आज किन राशिवालों का मिलेगा भाग्य का सहारा, रखें क्रोध पर संयम,जानिए पूरा राशिफल

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल एक प्रकार का ज्योतिषीय विश्लेषण होता है जिसमें एक व्यक्ति के जन्म की तिथि, समय और स्थान के आधार पर उनके भविष्यफल का विवरण प्रदान किया जाता है। यह विश्लेषण व्यक्ति की राशि के आधार पर किया जाता है और उनके जीवन में आने वाली संभावित घटनाओं, स्वास्थ्य, प्रेम, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। राशिफल में दिये गये फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको अपनी जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं।

यह राशिफल नाम राशि के अनुसार है या जन्म राशि के अनुसार

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का मानना है कि दैनिक फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम, राशि के हिसाब से ही रखे जाते थे। कई पंडितों का मानना है कि नाम राशि, जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण है। 

मेष | Aries
 (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

इस राशि के लोग काम अधिक देखकर यदि काम से पीछे हटने का विचार बना रहें है, तो करियर के लिए उनकी बड़ी भूल साबित हो सकती है. यदि पार्टनरशिप में कारोबार करते हैं तो पार्टनर पर भरोसे बनाए रखें, शक की गुंजाइश तो बिलकुल न रखें. हायर एजुकेशन के उद्देश्य से बाहर जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले युवाओं को शुभ समाचार प्राप्त होगा. घर परिवार में अगर कोई महिला करियर के क्षेत्र में कुछ नया करना चाहती हैं, तो आपका सहयोग उनके लिए फायदेमंद होगा. सेहत में उन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है जिनका बीपी लो होता है, मानसिक रूप से जितना शांत रहेंगे उतना ही बीपी कंट्रोल में रहेगा।

वृष | Taurus
(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

वृष राशि के लोगों को पेंडिंग कामों की लिस्ट को छोटा करने की योजना बना लेनी चाहिए, जिसके लिए आपको समय अधिक देना पड़ सकता है. व्यापारियों को जनसंपर्क बढ़ाने के लिए लोगों से कम्यूनिकेशन बनाएं रखना होगा, परिचितों से बातचीत करते रहें. युवा वर्ग अपने विचारों को शुद्ध रखें, इस समय मन गलत कार्यों के लिए आकर्षित हो सकता है, जिसके प्रकोप से आपको बचना है. दंपत्ति को नन्हें मेहमान के आगमन की खुशखबरी मिल सकती है. में फर्श  पर लेटने से कमर दर्द परेशान कर सकता है, ऐसे में दवा से अधिक व्यायाम आपके लिए फायदेमंद होगा।

मिथुन | Gemini
(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

इस राशि के लोग छोटी-छोटी बात को लेकर सहकर्मी के काम में टिप्पणी करने से बचें, अन्यथा आपसी संबंध खराब होने में समय नहीं लगेगा. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापार से जुड़े लोग आज सम्पर्कों का अच्छा लाभ उठाने में सक्षम रहेंगे. युवा वर्ग विवादों में न फंसे और न ही किसी बड़े व्यक्ति के साथ कटु भाषा का प्रयोग करें. परिवार में यदि धार्मिक कार्यक्रम कराने का विचार बन रहा है तो उसे कराने के लिए समय उत्तम है. सेहत में पहले से बीमार लोगों ने यदि लगकर इलाज किया तो जटिल रोगों से राहत मिलेगी व नए रोग शीघ्र समाप्त होते नजर आएंगे।

कर्क | Cancer
(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

कर्क राशि के लोग प्रोजेक्ट को समय से पूरा करने के लिए सेल्फ मोटिवेट होने के साथ ही टीम को प्रोत्साहित भी करते रहें. कारोबारियों को अपने कर्मचारियों के काम की समीक्षा करते रहना चाहिए, उसके बाद ही सही और दूरगामी फैसले लें. विद्यार्थी वर्ग बुद्धि से आगे बढ़ पायेंगे, किसी और की सुनने के बजाय आपको अपने विवेक का प्रयोग करना है. घरेलू महिलाओं को पारिवारिक योजना में सभी की ओर से सकारात्मक प्रोत्साहन मिल सकता है. सेहत की बात करें तो स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता बढेगी. डेंगू-मलेरिया के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सुरक्षा के उपाय करें।

सिंह | Leo
(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

इस राशि के लोगों की कार्य प्रणाली को देखकर बॉस आपको नई प्रोजेक्ट में शामिल करने का विचार बना सकते हैं. व्यापारी वर्ग उदास नजर आ सकते हैं,  आर्थिक स्थितियों का गिरता ग्राफ आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. युवा वर्ग को आजीविका के क्षेत्र में महत्वपूर्ण फैसले बिना सोचे-समझे लेने से बचना चाहिए, जल्दबाजी के चलते फैसलों पर पछताना भी पड़ सकता है. घर में यदि किसी का स्वास्थ्य खराब है, तो उनकी सेवा करने के साथ ही प्रभु से उत्तम स्वास्थ्य की कामना जरूर करें. सेहत की बात करें तो डॉक्टर से संपर्क करके  रूटीन चेकअप जरूर करा लें क्योंकि किसी बीमारी के पनपने की आशंका लग रही है।

कन्या | Virgo
(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

कन्या राशि के लोगों को करियर के क्षेत्र में एक नयी उम्मीद के साथ कार्यों में लगना होगा, जिसके परिणामस्वरूप आने वाली कठिनाइयों को आसानी से दूर कर पाएंगे. व्यापारी वर्ग स्टॉक क्लियर करने के चक्कर में ग्राहकों को एक्सपायरी सामान या कम गुणवत्ता वाली चीजें न बेचें. युवा वर्ग की बात करें, तो बिगड़े रिश्ते पुनः बनाने के लिए समय उपयुक्त है. यदि कोई अपना रूठ गया है तो उसे मना लें. परिवार के अन्य सदस्यों से विरोध हो रहा है, तो कुछ मतभेद के उपरान्त स्थिति सामान्य रहेगी. सेहत में अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, नसों में खिंचाव एवं थकान जैसी स्थितियाँ परेशानी का कारण बनेगी।

तुला | Libra
(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

 इस राशि के लोग करियर के क्षेत्र में सभी सहकर्मियों के साथ मेलजोल के साथ कार्य करें तो उनकी छवि अच्छी बनी रहेगी. कारोबार में विस्तार होगा, मगर व्यापारी वर्ग उत्पाद या प्रतिष्ठान के प्रचार-प्रसार में गंभीरता दिखाएं, अन्यथा लापरवाही पतन की ओर भी ले जा सकती है. विद्यार्थी वर्ग को दिन की शुरुआत देवी मां की आराधना से करनी है, तो वहीं दूसरी ओर होम वर्क पूरा करने पर फोकस करना है. सुख-संसाधनों में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. घर से संबंधित बड़ी वस्तु खरीदने के लिए भी दिन शुभ है. सेहत में जिनको माइग्रेन की दिक्कत रहती है, उनको आठ घंटे की नींद तो जरूर लेनी है जिससे दर्द में आराम मिल सके।

वृश्चिक | Scorpio
(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

वृश्चिक राशि के लोगों को सोच को सकारात्मक बनाने का प्रयास करना होगा, क्योंकि नकारात्मक विचारधारा आपकी छवि को खराब कर सकती है. व्यवसाय को बढ़ाने की कोशिश करें, यदि व्यवसाय साझेदारी से जुड़ा है तो तर्क-वितर्क की नौबत न आने पाएं इस बात का खास ध्यान रखे. विद्यार्थी वर्ग की बात करें तो अध्ययन के दौरान कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है,  ऐसा लगेगा कि यह विषय आपकी समझ से बाहर है. पारिवारिक विवाद में हस्तक्षेप करने से दूर रहें वरना बड़ों से डांट लगने में समय नहीं लगेगा. हेल्थ के मामले में उन लोगों को अधिक सचेत रहना होगा जिनको बीमारियों के चलते हॉस्पिटल जाना पड़ता है।

धनु | Sagittarius
(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

इस राशि के लोगों को ऑफिस में मानसिक रूप से पॉजिटिव रहना होगा क्योंकि स्थितियाँ कुछ मन मुताबिक नहीं दिखाई दे रही है. भूमि-भवन के क्रय-विक्रय के व्यवसाय से जुड़े हुये हैं व्यापारी,  मंदी के वातावरण का अनुभव कर सकते हैं. सैन्य विभाग में जाने की इच्छा रखने वाले युवाओं को फिटनेस को लेकर एक्टिव हो जाना चाहिए. आज के दिन आय से अधिक व्यय की स्थिति नजर आ रही है, इसलिए सोच-समझ कर ही खर्चों की लिस्ट तैयार करें. सेहत की बात करें स्किन से जुड़ी समस्या उभर सकती है, यदि आप पहले से ही किसी दवा का इस्तेमाल कर रहें है तो उसका सेवन समय पर करें।

मकर | Capricorn
(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है

मकर राशि के करियर से जुड़े लोगों को नौकरी से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय को सोच समझकर लेने की सलाह ली जाती है. व्यापारी वर्ग को दिन की शुरुआत में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन शाम तक स्थितियाँ नॉर्मल होती चली जाएंगी. युवाओं के ऊपर गुरु की कृपा बनी हुई है जो भाग्य में सपोर्ट करने वाली है साथ ही अपेक्षित परिणाम दिलाने में भी मदद करेगी. जीवनसंगिनी की बातों को अनसुना करने से बचें अन्यथा बात कब छोटी से बड़ी हो जाएगी, आपको पता भी नहीं चलेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखे तो आज  महिलाओं को कार्य करते समय सावधानी रखनी होगी, क्योंकि ग्रहीय स्थिति चोट लगाने वाली बनी हुई है।

कुंभ | Aquarius
(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

इस राशि के लोगों के ऑफिस में यदि मन मुताबिक कार्य नहीं होता है, तो अत्यधिक क्रोधित न हो, वहीं दूसरी ओर किसी बात को लेकर पहले से ही तनाव ग्रस्त हैं तो आज शांत रहें. दवाइयों का व्यापार करने वालों के लिए दिन लाभ भरा रहने वाला है. अविवाहितों के लिए अच्छे रिश्ते के प्रस्ताव आ सकते हैं,  लेकिन जांच पड़ताल के बाद ही बात को आगे बढ़ाना सही रहेगा. यदि पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा है, तो थोड़ा सतर्क रहें क्योंकि विवाद बढ़ने की आशंका है. सेहत की दृष्टि से जिनका स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, उन्हें झुलझुलाहट व अधिक क्रोध आ सकता है।

मीन | Pisces
(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

 मीन राशि के लोग याद रखें कि हमेशा बल से काम नहीं होता, वर्तमान समय में बुद्धि का प्रयोग करके ही कंपटीटर को मात दी जा सकती है. जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का कार्य करते हैं, उनकी आज बड़े क्लाइंट के साथ मीटिंग हो सकती है, जिसमे सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है. विद्यार्थी वर्ग महत्वपूर्ण विषयों पर फोकस करें, यदि परीक्षा नज़दीक है तो स्वास्थ्य का ध्यान रखें. परिवार में किसी का अचानक स्वास्थ्य खराब हो सकता है, इस ओर सचेत रहें. स्वास्थ्य की दृष्टि से चेस्ट में जलन को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, इसलिए खान-पान में तरल पदार्थों को ही वरीयता दें।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया राशिफल 1 दिसंबर 2023 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करे..

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। spaka.in इसकी पुष्टि नहीं करता


Spaka News
Next Post

हिमाचल प्रदेश में कलेक्टर स्कूल बनाने की दिशा निर्देश जारी

Spaka News Post Views: 1,205 Spaka News

You May Like