हिमाचल : ट्रैकिंग स्थल त्रियुंड में वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, नियमों के विरुद्ध लगाए 16 टैंट किए सीज

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

अवैध रूप से टैंट लगाने की शिकायत मिलने के बाद की कार्रवाई

धर्मशाला। हिमाचल में गर्मी बढ़ते ही पर्यटक (Tourist) अब पहाड़ों का रूख करने लगे हैं। कुछ पर्यटक ट्रैकिंग स्थलों का भी चुनाव कर रहे हैं। ऐसे में पर्यटकों की बढ़ती आमद देख टैंट ऑपरेटर ज्यादा पैसों के लालच में वन विभाग (Forest Department) के कानूनों को तोड़ने से परहेज नहीं कर रहे हैं। ऐसे आपरेटरों पर वन विभाग की टीम ने सख्त कार्रवाई की है। हिमाचल के प्रसिद्ध ट्रैकिंग स्थल त्रियुंड में वन विभाग ने अवैध रूप से टैंट लगाने वाले लोगों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 16 टैंट सीज (16 Tent Seized) किए हैं। विभाग ने ट्रैकिंग स्थल का निरीक्षण किया व अवहेलना कर लगाए गए 16 टैंट सीज किए। साथ ही निमयों के अनुसार आगामी कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है।

बताया जा रहा है कि त्रियुंड में वन विभाग की ओर से पंजीकृत ऑपरेटर को चिन्हित भूमि पर टैंट लगाने की अनुमित प्रदान की गई है, लेकिन कुछ ऑपरेटर नियमों को दरकिनार कर प्रतिबंधित स्थानों पर भी टैंट लगाकर कमाई कर रहे थे। त्रियुंड (Triund) में इस तरह की शिकायतें मिलने के बाद विभाग की टीम ने ट्रैकिंग स्थल का निरीक्षण किया तो नियमों की अवहेलना कर लगाए गए दो तीन ऑपरेटर के 16 टैंट सीज किए हैं। अन्य टैंट संचालकों को भी नियमों के तहत और चिन्हित भूमि पर ही टैंट लगाने के लिए आदेश दिए हैं।

धर्मशाला वन मंडल(Dharamshala Forest Division) के डीएफओ डाक्‍टर संजीव शर्मा ने बताया त्रियुंड में नियमों के विपरीत कुछ ऑपरेटर द्वारा टेंट लगाने की सूचना मिली थी, विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया था तथा टीम को नियमों की अवहेलना करने वाले ऑपरेटरों के 16 टेंट सीज किए हैं। नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। इस तरह से अवैध रूप से किसी को भी वन भूमि पर टैंट स्थापित करने की इजाजत नहीं है।


Spaka News
Next Post

हिमाचल : रहस्य से हटा पर्दा की घरों से कयूं निकल रहा है पानी, हाइड्रोलॉजिस्ट टीम ने किया खुलासा...

Spaka Newsबिलासपुर : बिलासपुर जिले में कई घरों से पानी निकलने का मामला सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ हैलोगों के घरों से निकल रहे पानी की जांच करने के लिए हाइड्रोलोजिस्ट की टीम रविवार को बिलासपुर पहुंची। शहर के रौड़ा सेक्टर, डियारा सेक्टर, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सहित […]

You May Like