शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर द्वारा 9 अगस्त, 2024 को जारी प्रेस वक्तव्य

Avatar photo Spaka News
Spaka News

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज यहां नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर के मुख्यमंत्री स्वाबलम्बन योजना के बंद किए जाने और स्टार्ट-अप योजना के बारे में जारी बयान को भ्रामक बताते हुए उन्हें आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष इस तरह की बयानबाजी कर लोगों को बरगलाने का काम कर रहे हैं।  
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने न केवल पिछली भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को बढ़ाया है, बल्कि राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना-2023 जैसी नवीन योजनाएं भी शुरू की हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं में स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा प्रदान करना है और इसके लिए युवाओं को प्रोत्साहन, रियायतें और सब्सिडी प्रदान की जाती है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की शुरू की गई योजनाओं को मिल रही सफलता को भाजपा के नेता पचा नहीं पा रहे हैं और आधारहीन बयानबाजी करने में व्यस्त है। ई-टैक्सी स्टार्टअप योजना की आलोचना करने से पहले नेता प्रतिपक्ष को तथ्यों को जानना बहुत जरूरी है।

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना को बंद करने के नेता प्रतिपक्ष के बयान की निंदा करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई योजनाओं को विस्तार प्रदान किया है। प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलम्बी योजना के अन्तर्गत इस वित्त वर्ष के लिए 50 करोड़ का बजट प्रावधान रखा है। वित्त वर्ष 2023-24 में 10 हजार 340 आवेदन स्वीकार किए गए हैं और 43.02 करोड़ रुपये की सब्सिडी वितरित की गई है। प्रदेश में इस योजना का लाभ उठाकर 6 हजार 819 यूनिट स्थापित की गई है और 1 हजार 110 युवा स्वावलम्बन की राह पर अग्रसर हुए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों से किए गए वायदों को पूरा होते देख भाजपा के नेता बौखलाहट में है। प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता के कारण कुछ समय के लिए योजनाओं के क्रियान्वयन में विलम्ब हुआ लेकिन प्रदेश सरकार युवाओं के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। विपक्ष के नेताओं को प्रदेश में हो रहे विकास में योगदान देने के बारे में सोचना चाहिए।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना के अंतर्गत अनुदान वितरित करने के कार्य में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने पूर्णतः कार्यशील आनलाइन पोर्टल का भी शुभारम्भ किया है। इस डिजिटल पहल से योग्य युवाओं को बिना किसी अनावश्यक देरी से योजना के लाभ सुनिश्चित हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि केवल डेढ़ वर्ष में राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना के सफल परिणाम सामने आए हैं जो प्रदेश में हो रहे सफल बदलावों का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं को अपने कार्यकाल का स्मरण करना चाहिए जब उन्होंने समाज के हर वर्ग के हितों की अनदेखी की।

रोहित ठाकुर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष गलत तथ्यों के आधार पर लोगों को केवल गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं और तथ्य युवाओं को मिल रहे लाभ की कहानी बता रहे हैं। भाजपा नेताओं की तथ्यहीन बयानबाजी यह बता रही है कुंठा में इस तरह के बयान दे रहे हैं। प्रदेश सरकार युवाओं को सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा उन्हें रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।


Spaka News
Next Post

डेढ़ साल से सिर्फ़ छीनने का काम कर रही है सुक्खू सरकार : जयराम ठाकुर

Spaka Newsजो योजनाएं लोगों के लिए वरदान थी उन्हें बंद करना जनहित के ख़िलाफ़हर प्रदेशवासी से उसका हक़ छीनकर क्या करना चाहती है सरकारसुक्खू सरकार की उपलब्धि, योजनाएं बंद कर के लोगों का जीवन मुश्किल करनाशिमला: नेता प्रतिपक्ष जराम ठाकुर ने शिमला से जारी प्रेस वक्तव्य में कहा कि सरकार […]

You May Like