राज्यपाल ने की केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा

Avatar photo Spaka News
????????????????????????????????????
Spaka News

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि हाल ही में हिमाचल में आई आपदा के समय सभी अधिकारियों, कर्मचारियों और आमजन ने आपदा राहत कार्यों में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हिमाचल प्रदेश आपदा से उभरकर पुनः विकास पथ पर अग्रसर हुआ है। राज्यपाल आज सोलन में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। श्री शुक्ल ने नशे की बुराई समाप्त करने के लिए सभी से एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नशे पर नियंत्रण के लिए जन-जन को सहभागी बनाना होगा जिसके लिए ग्राम स्तर तक जागरूकता उत्पन्न करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सोलन जिला को शिक्षा का हब माना जाता है और यहां जिला एवं पुलिस प्रशासन को युवाओं को नशे से दूर रखने में अधिक सक्रिय रहने की आवश्यकता है।

राज्यपाल ने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य सोलन जिला में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की समीक्षा के माध्यम से प्रगति पथ को सुदृढ़ करना है। उन्होंने कहा कि जिले का बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र प्रदेश का औद्योगिक एवं फार्मा हब है। यहां उत्पादित की जा रही दवाओं की गुणवत्ता विश्व स्तरीय मानकों पर खरी उतरनी चाहिए। उन्होंने उपायुक्त सोलन को प्रदेश के इस फार्मा हब में उत्पादित की जा रही दवाओं की गुणवत्ता नियंत्रण का अनुश्रवण करने के निर्देश दिए।
राज्यपाल ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि जिला में आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को बेहतर आवागमन के लिए सुचारू बनाया जाए। हिमाचल प्रदेश में आने वाले पर्यटकों से सोलन जिला भी लाभान्वित होता है और इस दिशा में सड़कों का रख-रखाव महत्वपूर्ण है।

श्री शुक्ल ने निर्देश दिए कि विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं के कार्य समयबद्ध पूर्ण किए जाएं ताकि केन्द्र सरकार से धनराशि समय पर प्राप्त होती रहे। उन्होंने जिला में राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं की जिला स्तर पर प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।
समीक्षा बैठक में अवगत करवाया गया कि सोलन जिला में विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं के अंतर्गत 90 प्रतिशत से अधिक के कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। समीक्षा बैठक में आयुष्मान भारत, जननी सुरक्षा योजना, इंदिरा गांधी बालिका सुरक्षा योजना, तपेदिक मुक्त भारत, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, जल जीवन मिशन, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, विभिन्न कृषि योजनाओं, ई-राष्ट्रीय कृषि व्यापार योजना, विभिन्न केन्द्रीय प्रायोजित कल्याण योजनाओं, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, पोषण अभियान, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, समग्र शिक्षा अभियान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी अधिनियम, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना सहित अन्य केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं पर सारगर्भित चर्चा की गई।
इस अवसर पर, सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा जिला स्तर पर कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रगति की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि विभिन्न निर्देशों पर पूर्ण अमल किया जाएगा।
सोलन के अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, नगर निगम सोलन के आयुक्त जफर इकबाल तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।


Spaka News
Next Post

आज का राशिफल 22 नवंबर 2023, Aaj Ka Rashifal 22 November 2023: मिथुन, कर्क और धनु राशियों के लिए बेहतर रहेगा दिन भाग्य करेंगे उजज्वल,जाने आज का राशिफल

Spaka Newsराशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल एक प्रकार का ज्योतिषीय विश्लेषण होता है जिसमें एक व्यक्ति के जन्म की तिथि, समय और स्थान के आधार पर उनके भविष्यफल का विवरण प्रदान किया जाता है। यह विश्लेषण व्यक्ति की राशि के आधार […]

You May Like