आज का राशिफल 30 नवंबर 2022 Aaj Ka Rashifal 30 November 2022 : गणेश जी इन राशियों पर बरसाएंगे आशीर्वाद,चारों तरफ से खुशहाली आएगी, पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी………

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

कुंडली में चंद्र की स्थिति पर ही हर जातक की राशि निर्भर करती है। ऐसे में हर दिन का राशिफल भी सभी 9 ग्रहों के मंत्री चंद्र की गणना पर ही निर्भर करता है। यहां ये भी जान लें कि जातक की राशि का निर्धारण चंद्र से किया जाता है और जिस स्थान पर चंद्र बैठा है वहीं आपकी राशि होती है और हर राशि का प्रतिनिधित्व एक विशेष ग्रह करता है।

यह राशिफल नाम राशि के अनुसार है या जन्म राशि के अनुसार

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का मानना है कि दैनिक फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम, राशि के हिसाब से ही रखे जाते थे। कई पंडितों का मानना है कि नाम राशि, जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण है। 

मेष | Aries
 (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

  आप काम के सिलसिले में यात्रा करने जा सकते हैं। आज खुद को आप आत्मविश्वासी महसूस करेंगे, और आगे रास्ते में आने वाली सभी चुनौतियां का सामना भी कर पाएंगे। काम से जुड़ी हुई यह यात्रा छोटी सी हो सकती है, लेकिन आपके पेशेवर जीवन में इसका बहुत ही अधिक महत्व होगा। किसी भी नए प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए दोपहर 2:00 से 3:00 का समय बहुत ही अच्छा है, इसीलिए अपने दिन की योजना इसी समय के अनुसार बनाएं।

वृष | Taurus
(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

आप अपने आपको आकर्षक और सर्वश्रेष्ठ महसूस करेंगे। आप हर प्रकार की चुनौतियों का सामना कर पाएंगे। इसके लिए आप आंतरिक तरह से तैयार हैं। आज दैनिक दिनचर्या में कुछ अविष्कार लाने के लिए बहुत ही बेहतर दिन है, हालांकि आजमाएं और परखे हुए तरीके हमेशा आपका ध्यान आकर्षित नहीं कर सकते हैं, और आपको हमेशा कुछ नया करने के लिए तैयार रहना होगा। सौभाग्य आपके लिए हमेशा काम करता रहता है।

मिथुन | Gemini
(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

आप खुद को सकारात्मक और उच्च महसूस करेंगे। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार उन व्यक्तियों के लिए यह बहुत ही अच्छा समय है, जो अपने करियर की नई शुरुआत करना चाहते हैं। आपके आसपास सकारात्मक समय और ऊर्जा दोनों ही हैं, और आप इसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं, और अपने भविष्य को बेहतर और सर्वश्रेष्ठ बनाएं। आप में से कुछ लोगों ने अपने व्यवसाय की योजनाओं को रोक रखा होगा, परंतु यह बहुत ही अच्छा समय है, उसे आगे बढ़ाएं यह बहुत ही शुभ दिन है। इसी के साथ आप अपने साथी या प्रियजन के साथ बाहर खाना खाने जा सकते हैं, और हो सके तो आराम भी करें, अगर आप कोई महत्वपूर्ण कार्य करना चाहते हैं।

कर्क | Cancer
(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

आप खुद को थोड़ा सा तनावग्रस्त और उत्तेजित महसूस कर सकते हैं। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार आप खुद को दुख में ना डुबोएं, बल्कि इस नकारात्मक भावना से खुद को बाहर निकालने के लिए प्रेरित करें, और संघर्ष करते रहे, हालांकि कारण कोई भी हो उन पर आपको प्रतिक्रिया नहीं करनी है, और खुद को विचलित रखने की कोशिश करें। इसी के साथ आप खुद को थोड़ा सा बेहतर महसूस करेंगे, हालांकि आप समस्याओं से भाग नहीं सकते हैं, बल्कि उन्हें सुधारें और आत्मविश्वास ही बने।

सिंह | Leo
(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

आप खुद को थोड़ा सा उत्तेजित महसूस कर सकते हैं। उचित होगा कि किसी से भी तर्क वितर्क ना करें, अपनी इस प्रवृत्ति को नियंत्रण रखने की कोशिश करें, अन्यथा स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है, हो सकता है इसके जरिए लोग आप से दूरी बना ले। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार आज आप थोड़ा आराम करें और इसी के साथ अपने काम पर भी ध्यान केंद्रित करें। आप महसूस करेंगे कि, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपका मूड भी अच्छा हो जाएगा।

कन्या | Virgo
(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

आज आप खुद को उलझन में पा सकते हैं। ऐसी स्थिति आप खुद को परेशान महसूस करेंगे और घबरा भी जा सकते है। इस दौरान आपको विनम्र रहना होगा और जो विचार आपको इतना परेशान कर रहा है उन पर शांति से सोचने का प्रयास करें। अपने विचार लिखने से आपको अच्छा महसूस हो सकता है या परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ अपने दुविधाएं पर चर्चा करने से भी आपको सहायता मिल सकती है और उनकी सलाह से आप अपने दिमाग को साफ कर पाएंगे। सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद मिलने के लिए लाल रंग पहनना उत्तम रहेगा।

तुला | Libra
(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

आज आप अपने विचारों को हक़ीक़त में बदलने के लिए तैयार रहेंगे और अपनी भविष्य के लंबित योजनाओं को क्रियान्वित करेंगे। आपकी इस सकारात्मकता का कारण कुंभ राशि में चंद्रमा का गोचर है। यह गोचर आपको सकारात्मक बना रहा है और आप हर उस चीज़ के प्रति उत्साही दृष्टिकोण रखेंगे जिसके लिए आपने योजना बनाई थी। आज के दिन अपनी भविष्य की कार्य योजना को शुरू करने के लिए एक अच्छा दिन है क्योंकि आप केवल परिणाम-उन्मुख समाधानों की तलाश करेंगे और विलंब के लिए बहुत कम सहन रखेंगे। इस शुभ दिन का उपयोग आपको निश्चित रूप से अपने लाभ और कुछ लंबे समय से लंबित परियोजनाओं को पूरा करने के लिए करना चाहिए।

वृश्चिक | Scorpio
(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

आप ज़िन्दगी के भ्रमित चरण दौर में प्रवेश कर रहे हैं। विभिन्न मोर्चों पर आपकी प्रगति में कमी रह जाने की वजह से आप थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं। यह सुस्त अवधि जल्द ही ख़तम हो जाएगा और यह आपको यह सोचने का मौका दे सकता है कि आप कितनी दूर आ गए हैं और आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आगे क्या कर सकते हैं, तो लेकिन चिंता न करें। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार किसी मित्र के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा करने से आप बेहतर महसूस हो सकता है।

धनु | Sagittarius
(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

आज आपको अपने घरेलु मैचों को एक तरफ रख कर घर के कामों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। चंद्रमा के कुंभ राशि में प्रवेश करने के कारण आप शांति और तनावमुक्त महसूस करेंगे। आज घरेलू मुद्दों को अपेक्षाकृत आसानी से सुलझा लेंगे तो आज का दिन यह आपके लिए इन कार्यों को निपटने का एक अच्छा समय प्रतीत होता है। आज देखेंगे की आपके प्रियजन आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे और आपको इस मौके का लाभ उठाना चाहिए। और दिन के अंत में आप कुछ लंबित कार्यों को पूरा करने के बाद राहत महसूस करेंगे।

मकर | Capricorn
(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है

आप हर चीज को लेकर अच्छा और आशावादी महसूस कर सकते हैं। आज आपको काम पर अपने प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत होने की संभावना प्रतीत होती है। परन्तु इस समय और सफलता को खुद पर हावी होने न दें और अपने पैरों को जमीन पर रखें। आज आपके लिए कुछ नए कौशल जोड़ने और अपने संगठन की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करने का भी एक उत्तम समय है। आपको कड़ी मेहनत करते रहना चाहिए क्यूंकि आज तकनीकी क्षेत्र में काम करने वालों को आज अपने सभी प्रयासों में सफलता मिलने की संभावना है।  

कुंभ | Aquarius
(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

आप खुद को थोड़ा निराश या उदास महसूस कर सकते हैं खासकर अपने करीबी लोगों की वजह से। परन्तु आपको इस तरह के कठिन समय में उम्मीद नहीं खोनी चाहिए और आगे बढ़ने के लिए आपको सकारात्मक बने रेहनी की पूरी कोशिश करनी चाहिए। यह दूसरों से बहुत अधिक अपेक्षाएं रखने का परिणाम हो सकता है। आज दूसरों को उनकी गलतियों के लिए क्षमा करें, बातों को अपने दिल में न रखें क्योंकि इससे आपको और भी बुरा लगेगा और साथ ही यथार्थवादी बनने की कोशिश करें। परिपूर्ण करना या दूसरों से ऐसा ही करने की उम्मीद करना सिर्फ आपको और निराशा ही देगी। 

मीन | Pisces
(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

एक बार मन में ठान लेने से आप उसे हासिल कर लेंगे। इस अतिरिक्त प्रयास की आपके वरिष्ठों और साथियों द्वारा सराहना की जाएगी। परन्तु आपके द्वारा कि गए किसी भी कार्य या प्रोजेक्ट पर कोई बड़ा निर्णय लेने से पहले सोच विचार ज़रूर करें। दिन खत्म होने से पहले आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करने में सक्षम होंगे इसलिए अपने दिमाग को ठंडा और मन को शांत रखें रखें।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया राशिफल 30नवंबर 2022का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी भी शेयर करे..


Spaka News
Next Post

अगर आपका भी है इन 4 बैंकों में खाता तो 1 दिसंबर से कर पाएंगे Digital Rupee का इस्तेमाल, जानें आम आदमी को किस तरह होगा फायदा

Spaka Newsभारत 1 दिसंबर से डिजिटल इकोनॉमी के क्षेत्र में एक और कदम बढ़ाने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डिजिटल रुपये के खुदरा इस्तेमाल से जुड़ा पहला पायलट प्रोजेक्ट एक दिसंबर को शुरू करने जा रहा है। इसमें सरकारी एवं निजी क्षेत्र के चार बैंक शामिल होंगे। बता […]

You May Like