आज का राशिफल 21 मई 2024, Aaj Ka Rashifal 21 May 2024 : जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, उधार देने से बचे, जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन…

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल एक प्रकार का ज्योतिषीय विश्लेषण होता है जिसमें एक व्यक्ति के जन्म की तिथि, समय और स्थान के आधार पर उनके भविष्यफल का विवरण प्रदान किया जाता है। यह विश्लेषण व्यक्ति की राशि के आधार पर किया जाता है और उनके जीवन में आने वाली संभावित घटनाओं, स्वास्थ्य, प्रेम, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। राशिफल में दिये गये फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको अपनी जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं।

यह राशिफल नाम राशि के अनुसार है या जन्म राशि के अनुसार

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का मानना है कि दैनिक फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम, राशि के हिसाब से ही रखे जाते थे। कई पंडितों का मानना है कि नाम राशि, जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण है। 

मेष | Aries
 (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

दोस्तों और परिवार के साथ मौज-मस्ती और समय बिताना आपको खुश और शांत रखेगा. खुद का आनंद लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन टीवी देखने या सुंदर दिखने की कोशिश जैसी चीजों पर बहुत अधिक समय बर्बाद न करें. ऐसे काम करें जिनसे आपको खुशी मिले, लेकिन दूसरे लोगों की समस्याओं में शामिल न हों. आज आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में कुछ नया सीख सकते हैं जिससे आप प्यार करते हैं. दूसरों से वो काम न करवाएं जो आप नहीं करना चाहेंगे. आज आपके पास वो काम करने का समय होगा जो आप हमेशा से करना चाहते थे. यदि आपकी शादी में कुछ समस्याएं हैं, तो आज एक-दूसरे को यह दिखाने का अच्छा दिन है कि आप एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं और एक-दूसरे की सराहना करते हैं.

वृष | Taurus
(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

लंबे समय तक गर्दन या कमर में दर्द महसूस होना चिंताजनक हो सकता है. इस पर ध्यान देना ज़रूरी है, खासकर अगर आप कमज़ोरी महसूस करते हैं. आज आराम करना बहुत जरूरी है. आपको सिर्फ एक ही जगह से पैसा मिलेगा. हो सकता है कि जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं वह आपको पूरी सच्चाई न बता रहा हो. दूसरों को राज़ी करने की आपकी क्षमता आने वाली किसी भी समस्या को सुलझाने में आपकी मदद करेगी. आज आपके दिलो-दिमाग पर प्यार छाया रहेगा. कार्यस्थल पर लोग आपको गंभीरता से लेंगे. आप अपना खाली समय फोन पर या टीवी देखने में बर्बाद कर सकते हैं, जिससे आपका जीवनसाथी दुखी होगा क्योंकि आप उनसे बात नहीं करेंगे. जीवन में कठिन समय में आपका जीवनसाथी आपका साथ देगा.

मिथुन | Gemini
(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

आपका नीच व्यवहार आपके जीवनसाथी को दुःखी कर सकता है. दूसरों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना और उन्हें गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह आपके रिश्ते में समस्याएँ पैदा कर सकता है. निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह सोच लें, नहीं तो आपको कुछ नुकसान हो सकता है. कभी-कभी, दूसरे लोग आपकी समस्याओं को नहीं समझते या उनकी परवाह नहीं करते. संभव है कि आपके साथ काम करने वाला कोई व्यक्ति आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करे, इसलिए सावधान रहें और ध्यान दें. यदि आप अपने भाई-बहनों के साथ कोई फिल्म देखते हैं या कोई गेम खेलते हैं, तो यह आपको एक-दूसरे के करीब ला सकता है. आज आप अपने जीवनसाथी के साथ एक बेहतरीन शाम गुज़ार सकते हैं.

कर्क | Cancer
(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

क्योंकि आप हमेशा नकारात्मक और चिंतित रहते हैं, इसलिए आप प्रगति नहीं कर पाते हैं. किसी स्थिति में अच्छी चीजें देखना महत्वपूर्ण है और चिंता को आपको स्पष्ट रूप से सोचने से नहीं रोकना चाहिए. यदि आप स्मार्ट विकल्प चुनते हैं, तो आप आज अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं. अपने मेहमानों के साथ बुरा व्यवहार करना अच्छा नहीं है क्योंकि इससे आपका परिवार दुखी हो सकता है और आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं. किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करना जो आपसे प्यार नहीं करता, खतरनाक हो सकता है. आज कार्यस्थल पर माहौल अच्छा रहेगा. किसी राशि के लोग आज अपने भाई-बहनों के साथ घर पर कोई फिल्म या खेल देखने का आनंद ले सकते हैं, जिससे उनमें एक-दूसरे के प्रति और अधिक प्यार बढ़ेगा. दांपत्य जीवन अभी थोड़ा कठिन हो सकता है.

सिंह | Leo
(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

आज आप इसे आराम से ले सकते हैं और आराम कर सकते हैं. अच्छा और शांत महसूस करने के लिए अपनी मांसपेशियों पर थोड़ा तेल मलें. आपको अपने भाई या बहन की मदद से कुछ धन प्राप्त हो सकता है. आज अपने परिवार की बात सुनना और उसका ख्याल रखना महत्वपूर्ण है. आप किसी ऐसे व्यक्ति से, जिसे आप प्यार करते हैं, किसी छोटी-सी बात को लेकर बहस हो सकती है. आपका बॉस आज परीक्षण कर सकता है कि आप अपना काम कितनी अच्छी तरह कर सकते हैं. अपने इच्छित परिणाम पाने के लिए आपको अपना ध्यान केंद्रित रखना होगा. हो सकता है कि आप अपना खाली समय किसी गैर-महत्वपूर्ण चीज़ पर बर्बाद कर रहे हों. पैसों को लेकर आपको अपने जीवनसाथी के साथ कुछ परेशानी हो सकती है.

कन्या | Virgo
(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

आपकी भावनाएँ प्रबल हैं, इसलिए उन स्थितियों से सावधान रहें जो आपको चोट पहुँचा सकती हैं. आज आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप अपने पैसे का इस्तेमाल कैसे करते हैं. अपने परिवार के साथ कुछ आराम का समय बिताएँ. अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करने के लिए यह एक अच्छा दिन है. सक्रिय रहें और उन्हें शीघ्रता से प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें. इसमें आपके दोस्त भी आपकी मदद कर सकते हैं. आज रात, आप शायद कुछ समय अकेले बिताना चाहेंगे, जैसे अपने घर की छत पर या किसी पार्क में टहलने जाना. कुछ लोग साथ तो रहते हैं, लेकिन उनकी जिंदगी में रोमांस नहीं होता. लेकिन आज आपका दिन रोमांटिक रहेगा.

तुला | Libra
(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

आपके जीवनसाथी की प्यार भरी हरकतें आपको बेहद ख़ुशी का एहसास करा सकती हैं. बीते दिनों में आपने काफी पैसा खर्च किया है, जो आज आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. आज आपको पैसों की जरूरत पड़ सकती है, लेकिन वह आपको मिल नहीं पाएगा. आपका कोई करीबी अजीब व्यवहार करेगा और उसे समझना मुश्किल होगा. यदि आपका प्रियजन आपको परेशान करता है, तो उससे वापस मिलने से मदद नहीं मिलेगी – इसके बजाय, आपको शांत रहना चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं. अगर आप बिना सोचे-समझे अपनी योजनाएं हर किसी को बता देंगे तो इससे आपका प्रोजेक्ट बर्बाद हो सकता है. अपने विचारों पर नियंत्रण रखना ज़रूरी है क्योंकि कभी-कभी आप उनका अनुसरण करके अपना समय बर्बाद कर देते हैं. ऐसा आज भी हो सकता है. परिवार के सदस्यों को लेकर आपकी अपने जीवनसाथी के साथ बहस हो सकती है.

वृश्चिक | Scorpio
(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

  कभी-कभी, आप अपने मन और शरीर में थकान महसूस कर सकते हैं, लेकिन थोड़ा आराम करने और स्वस्थ भोजन खाने से आपको बेहतर महसूस करने और अधिक ऊर्जा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. अपना पैसा स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि यह आपको लंबी अवधि में अधिक पैसा बनाने में मदद कर सकता है. जब आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा हो तो किसी पार्टी या कार्यक्रम में सभी को आमंत्रित करना अच्छा होता है क्योंकि दोस्तों और परिवार के साथ जश्न मनाना मज़ेदार हो सकता है. प्यार वसंत के मौसम की तरह है, यह फूलों, रोशनी और तितलियों जैसी खूबसूरत चीजों से भरा है. आज आप कुछ ज़्यादा ही रोमांटिक महसूस कर सकते हैं. कार्यस्थल पर कुछ बदलाव हो रहे हैं जो आख़िरकार आपके लिए अच्छे रहेंगे. कभी-कभी, आप अकेले रहना चाहते होंगे और अन्य लोगों के आसपास रहने के बजाय किसी शांतिपूर्ण जगह पर जाना चाहेंगे. आप महसूस कर सकते हैं कि आपका जीवनसाथी बहुत प्यारा और मधुर है.

धनु | Sagittarius
(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

आपकी हास्य की भावना बहुत महत्वपूर्ण चीज़ है, और यह वास्तव में आपको बीमार होने पर बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती है. आपके पास सोचने और पैसे खर्च करने के लिए बहुत सी चीज़ें हो सकती हैं, जो थोड़ी भारी हो सकती हैं. घर पर कुछ चीजें घटित हो सकती हैं जो आपको वास्तव में भावुक कर देती हैं, लेकिन जिन लोगों से आप प्यार करते हैं उन्हें यह बताना ठीक है कि आप कैसा महसूस करते हैं. भले ही आप किसी को बहुत बढ़िया उपहार दें, हो सकता है कि वे इससे बहुत खुश न हों. कभी-कभी, काम कठिन हो सकता है, लेकिन कुछ अच्छा भी हो सकता है. जब आप पत्र लिखते हैं तो सावधान रहना महत्वपूर्ण है. और कभी-कभी, आप अपने रिश्ते में कुछ अकेले समय बिताना चाह सकते हैं.

मकर | Capricorn
(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है

खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए दूसरे लोगों से बात करें और उनके साथ समय बिताएं. कुछ लोग जो वस्तुओं का व्यापार करते हैं वे खुश हैं क्योंकि वे पैसा कमाते हैं. आपको कुछ ऐसे काम भी करने पड़ सकते हैं जिन्हें आप टालते आ रहे हैं. कोशिश करें कि हर दिन किसी नए व्यक्ति के प्यार में न पड़ें. यदि आप किसी और के साथ काम करते हैं, तो अंत में यह आपके लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन आपको उनके साथ कुछ समस्याएं हो सकती हैं. आज आप अपने पति या पत्नी के साथ समय बिताएंगे, लेकिन काफी समय पहले हुई किसी बात को लेकर बहस हो सकती है. कोई आपकी और आपके जीवनसाथी की आपस में नहीं बनने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों इसे संभालने में सक्षम होंगे.

कुंभ | Aquarius
(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

आज आप काफ़ी थका हुआ महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप हर किसी की मदद करना चाहते हैं. कोशिश करें कि मज़ेदार चीज़ों या खुद को सुंदर दिखाने में ज़्यादा समय न बिताएँ. आपके परिवार को सामान्य से अधिक आपकी सहायता की आवश्यकता हो सकती है, जिससे आप तनावग्रस्त हो सकते हैं. लेकिन चिंता न करें, एक कठिन समय जो कुछ समय से आपको परेशान कर रहा है वह जल्द ही समाप्त हो जाएगा क्योंकि आपको वह व्यक्ति मिल जाएगा जिसके साथ आप अपना जीवन बिताएंगे. आपकी आंतरिक शक्ति आपको काम पर एक अच्छा दिन बिताने में मदद करेगी. आप पार्क में जाकर मौज-मस्ती करने की योजना बना सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बहस कर सकते हैं जिसे आप नहीं जानते और इससे आप परेशान हो सकते हैं. आपका जीवनसाथी आपके बारे में अच्छी बातें कहेगा और आपसे बहुत प्यार करेगा.

मीन | Pisces
(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

जब लोग मिलकर काम करते हैं तो हमें खुशी महसूस होती है. आपका पड़ोसी आज आपसे पैसे मांग सकता है, लेकिन उन्हें पैसे देने से पहले यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि उन पर भरोसा किया जा सके. कभी-कभी, जो बातें हमें परेशान करती हैं वे दूसरों को समझ में नहीं आतीं. वे शायद यह नहीं सोचते होंगे कि यह महत्वपूर्ण है. आज आपको किसी खास से प्यार महसूस होगा, जिससे दिन वाकई अच्छा हो जाएगा. कामकाज के प्रति आपके विचारों से आपके पार्टनर उत्साहित होंगे. यात्राओं पर जाना मज़ेदार रहेगा और आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. आज आपका वैवाहिक जीवन बेहतर होगा.

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया राशिफल 21 मई 2024 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करे..

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। spaka.in इसकी पुष्टि नहीं करता ।


Spaka News
Next Post

रहस्यमयी परिस्थितियों में घर से लापता युवक का जंगल में मिला कंकाल,मां ने कपड़ों से उसकी पहचान की....

Spaka Newsऊना। हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां उपमंडल अंब के जंगल में एक नर कंकाल मिला है। कंकाल मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने कंकाल के अवशेषों को कब्जे में लेकर जांच-पड़ताल शुरू कर दी […]

You May Like