Happy Rose Day : शुरू हुआ Valentine Week, आज है Rose Day,जानिए इस दिन की रोचक कहानी

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

सालभर में आने वाला हर एक महीना बहुत खास होता है लेकिन फरवरी थोड़ा अलग है। इस महीने को इश्क का महीना कहा जाता है। ना सिर्फ वैलेंटाइन डे की वजह से बल्कि रोज, प्रोपोज और चॉकलेट डे जैसे कई दिन भी इस महीने को अलग बनाते हैं। 
फरवरी महीने में रोज डे मनाया जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम पार्ट्नस को गुलाब का फूल ही क्यों देते हैं? इसी विषय के बारे में हम आज आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं।
प्यार का प्रतीक माना जाता है गुलाब 
गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक माना जाता है। यही कराण है कि हम अपने बॉयफ्रेड और किसी भी प्रेम करने वाले को गुलाब देते हैं। खासतौर पर लाल गुलाब प्यार का सिंबल है। यह भी एक कारण है कि क्यों हम रोज डे मनाते हैं और गुलाब देते हैं।

प्यार इजहार करने के लिए 

आप किसी से प्यार करते हैं यह आपको पता है। आपके पार्टर तक इस बात को पहुंचाने के लिए जरूरी है कि आप उन्हें गुलाब दें और स्पेशल महसूस करवाएं। आप जिसे भी लाल गुलाब देते हैं उन्हें पता चलता कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। 

रोज डे की कहानी

रोज डे मनाने को लेकर एक कहानी बताई जाती है। अगर आप ROSE के अक्षरों को ठीक तरीके से व्यवस्थित करते हैं तो यह बन जाता है EROS जो कि प्रेम के देवता है। ग्रीक माइथोलॉजी बताती है कि गुलाब प्रेम की देवी Venus का पसंदीदा फूल हैं। कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था। कहते हैं कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर हर दिन कई टन ताजे गुलाब उनके महल में भिजवाया करते थे।


Spaka News
Next Post

<strong>हमीरपुर</strong> : गांव की पहली लेडी डॉक्टर बनी शबनम का घर पहुंचने पर स्वागत….........

Spaka Newsउपमंडल भोरंज के ग्राम पंचायत टिकरी मिन्हासा के पिधड़ता गांव की डॉक्टर बनीं शबनम का गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। साल 2022 में रशिया कज़ाख़िस्तान के बिश्केक के इंटरनेशनल हाई स्कूल ऑफ मेडिसिन से प्रथम अटेंप्ट में ही एफएमजीई की परीक्षा पास की। इसी साल शबनम […]

You May Like

Open

Close