आज का राशिफल 11 नवंबर 2022 Aaj Ka Rashifal 11 November 2022 : माता लक्ष्मी का इन पर रहेगा विशेष आशीर्वाद, जानें मेष से मीन राशि तक का कैसा रहेगा दिन

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि के साथ शुक्रवार का दिन है। आज के दिन शिव योग के साथ सिद्ध योग बन रहा है। ऐसे में कई राशियों को लाभ ही लाभ मिलेगा। राहुकाल की बात करें तो सुबह 10:30 बजे से 12:00 बजे तक रहेगा। जानिए राशि के अनुसार कैसा रहेगा शुक्रवार का दिन।

यह राशिफल नाम राशि के अनुसार है या जन्म राशि के अनुसार

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का मानना है कि दैनिक फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम, राशि के हिसाब से ही रखे जाते थे। कई पंडितों का मानना है कि नाम राशि, जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण है। 

मेष | Aries
 (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी. आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा. मुश्किल दौर में आपकी जिन रिश्तेदारों ने मदद की है, उनके लिए अपनी कृतज्ञता को व्यक्त करें. आपका यह छोटा-सा काम उनके उत्साह को बढ़ाएगा. कृतज्ञता जीवन की सुगंध को फैलाती है और अहसान-फ़रामोशी इसे तार-तार कर देती है. हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए. नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी. जीवन का आनंद लेने के लिए आपको अपने दोस्तों को भी समय देना चाहिए. अगर आप समाज से कटकर रहेंगे तो आवश्यकता पड़ने पर आपके साथ भी कोई नहीं होगा. चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे.

वृष | Taurus
(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

अगर आप पिछले कुछ वक़्त से झुंझलाहट महसस कर रहें हैं तो आपको याद रखना चाहिए कि सही कर्म और विचार आज आपके लिए बहुप्रतीक्षित राहत लेकर आएंगे. बिना किसी की सलाह लिये बिना आज आपको पैसा कहीं भी इनवेस्ट नहीं करना चाहिए. आपकी दिलचस्प रचनात्मकता आज घर के वातावरण को सुखद बनाएगी. अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें. अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल पेशेवर मामलों को सहजता से सुलझाने में करें. वक्त पर चलने के साथ-साथ अपनों को वक्त देना भी आवश्यक है. यह बात आज आप समझेंगे लेकिन इसके बावजूद भी आप अपने घरवालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे. किराने की ख़रीदारी को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है

मिथुन | Gemini
(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

अगर मुमकिन हो तो लम्बे सफ़र पर जाने से बचें, क्योंकि लम्बी यात्राओं के लिए अभी आप कमज़ोर हैं और उनसे आपकी कमज़ोरी और बढ़ेगी. ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें. प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियाँ अच्छा मौक़ा साबित होंगी. आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा. कार्यक्षेत्र में आज आप अपने काम में प्रगति देखेंगे. आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे. आज आप अपने जीवनसाथी के साथ सैर-सपाटे का मज़ा ले सकते हैं. साथ में समय गुज़ारने का यह बढ़िया मौक़ा है.

कर्क | Cancer
(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है. वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. घरेलू मोर्चे पर समस्या खड़ी हो सकती है, इसलिए तोल-मोल कर ही बोलें. प्रेम निःसीम होता है, सभी सीमाओं के परे; आपने ये बातें पहले भी सुनी होंगी. लेकिन आज वह दिन है जब आप अगर चाहें तो यह ख़ुद महसूस कर सकते हैं. अगर आप कामकाज के लिए ज़रूरत से ज़्यादा दबाव बनाएंगे तो लोग भड़क सकते हैं – कोई भी फ़ैसला लेने से पहले दूसरों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करें. आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है. आज चाहे दुनिया इधर-की-उधर ही क्यों न हो जाए, आप अपने जीवनसाथी की बाहों से दूर नहीं हो सकेंगे.

सिंह | Leo
(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा. आपको अपने अटके कामों को पूरा करने में इसका इस्तेमाल करना चाहिए. इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं. उन लोगों के साथ कुछ समय बिताएँ, जो आपको चाहते हैं और आपका ख़याल रखते हैं. आज अपने ख़ूबसूरत कामों को दिखाने के लिए आपका प्रेम पूरी तरह खिलेगा. आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ. आज के दिन अधिकांश समय ख़रीदारी और दूसरी गतिविधियाँ में जाएगा. आपको महसूस होगा कि शादी के वक़्त किए गए सारे वादे सच्चे हैं. आपका जीवनसाथी ही आपका हमदम है.

कन्या | Virgo
(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

ख़ुद को किसी रचनात्मक काम में लगाएँ. मानसिक शांति के लिए आपकी खाली बैठने की आदत ख़तरनाक साबित हो सकती है. धन से जुड़ा कोई मसला आज हल हो सकता है और आपको धन लाभ हो सकता है. वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है. आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है. अगर आप व्यवसाय में किसी नये भागीदार को जोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो यह ज़रूरी होगा कि उससे कोई भी वादा करने से पहले आप सभी तथ्य अच्छी तरह जाँच लें. हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे. आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है. जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें.

तुला | Libra
(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे. धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है. घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें. रोमांस के लिए बढ़ाए गए क़दम असर नहीं दिखाएंगे. यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. आपके वैवाहिक जीवन से सारा मज़ा खो सा गया मालूम होता है. अपने जीवनसाथी से बात करें और कुछ मस्तीभरी योजना बनाएँ.

वृश्चिक | Scorpio
(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें. साथ ही सही तरीक़े से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्वमें सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है. जिन लोगों ने किसी रिश्तेदार से पैसा उधार लिया था उनको आज वो उधार किसी भी हालत में वापस करना पड़ सकता है. जिसके साथ आप रहते हैं, उससे वाद-विवाद करने से बचें. यदि कोई समस्या है, तो उसे शान्ति से बातचीत करके सुलझाएँ. आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं. अगर आपका साथी अपना वादा न निभाए तो बुरा महसूस न करें- आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है. जीवन की पेचीदिगियों को समझने के लिए आज घर के किसी वरिष्ठ शख्स के साथ आप वक्त गुजार सकते हैं. कोई पुराना दोस्त आपके और आपके जीवनसाथी की साझा यादों को तरोताज़ा कर सकता है.

धनु | Sagittarius
(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें. यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुँचा सकता है. दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा. बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए. ताज़ा फूल की तरह अपने प्यार में भी ताज़गी बनाए रखें. ऐसा लगता है कि कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है. सहकर्मी/सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे. खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं. आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है.

मकर | Capricorn
(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है

सेहत से जुड़ी परेशानियाँ असहजता का कारण बन सकती हैं. आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से पैसे की बचत करने को लेकर कोई सलाह ले सकते हैं और उस सलाह को जिंदगी में जगह भी दे सकते हैं. ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएँ, जो सकारात्मक और मददगार स्वभाव के हैं. मुहब्बत के मोर्चे पर आज आपकी तूती बोलेगी, क्योंकि आपका महबूब आपकी रसिक कल्पनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए तैयार है. यह दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है. आज आप ऑफिस से घर वापस आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं. इससे आपके मन को शांति मिलेगी. विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है अत: इसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा.

कुंभ | Aquarius
(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

लाभ लेने के लिए बड़ों को अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. बच्चों की उनसे जुड़े मामलों में मदद करना आवश्यक है. अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें. कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलेगी. आपको अपने घर के छोटे सदस्यों के साथ वक्त बिताना सीखना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप घर में सद्भाभ बना पाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे. चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे.

मीन | Pisces
(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

बचपन की यादें आपके मन पर छायी रहेंगी. लेकिन इस काम में आप ख़ुद को मानसिक तनाव दे सकते हैं. आपके तनाव और परेशानी की एक बड़ी वजह बचपन की मासूमियत को जीने की चाह है, इसलिए खुलकर जिएँ. जिन लोगों ने किसी रिश्तेदार से पैसा उधार लिया था उनको आज वो उधार किसी भी हालत में वापस करना पड़ सकता है. मुश्किल दौर में आपकी जिन रिश्तेदारों ने मदद की है, उनके लिए अपनी कृतज्ञता को व्यक्त करें. आपका यह छोटा-सा काम उनके उत्साह को बढ़ाएगा. कृतज्ञता जीवन की सुगंध को फैलाती है और अहसान-फ़रामोशी इसे तार-तार कर देती है. अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फँस सकते हैं. व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है. व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी. कोई रोचक मैगजीन या उपन्यास पढ़ के आजके दिन को आप अच्छी तरह से व्यतीत कर सकते हैं. वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है. अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं.

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया राशिफल 11 नवंबर 2022का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करे


Spaka News
Next Post

बिलासपुर में कांग्रेस-बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प जमकर चले लात-घूंसे,किया चक्का जाम...........

Spaka Newsवीरवार देर सायं बस स्टैंड के समीप भाजपा व कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। भाजपा व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे पर आरोप लगाए हैं।  जानकारी के मुताबिक एक ओर कांग्रेसी कार्यकर्ता ने पूर्व विधायक बंबर ठाकुर की अगुवाई में एनएच पर धरना दिया। वहीं दूसरी ओर […]

You May Like