हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार सहिंता हटी, हो सकेंगे पहले की तरह काम…………..

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

हिमाचल प्रदेश चुनावों को लेकर लगी आदर्श आचार संहिता शनिवार शाम को हट जाएगी। ऐसे में प्रदेश में विकासात्मक गतिविधियों पर लगी रोक भी आचार संहिता के कारण हट जाएगी। हालांकि प्रदेश में अब नई सरकार के बनने से नई गतिविधियां होंगी। ये गतिविधियां नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद ही शुरू होंगी। इसके अलावा प्रदेश में ग्राम पंचायतों में लगी ग्राम सभाओं पर रोक भी हट जाएगी। आचार संहिता के कारण कर्मचारी चयन आयोग, लोक सेवा आयोग व विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से भर्तियों के लिए करवाई गई परीक्षाओं का रिजल्ट भी जारी हो सकेगा। हिमाचल प्रदेश में नई सरकार आने के बाद पुरानी सरकार के कई फैसले फिलहाल अटक गए हैं। पूर्व सरकार में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से स्वतंत्रता दिवस के जिला परिषद काडर के कर्मचारियों को नया वेतन आयोग देने की घोषणा की गई थी, इसके बाद इन कर्मचारियों को नया पे-स्केल देने के लिए सितंबर माह में पंचायती राज विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी की गई थी। अधिसूचना के बाद प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई थी, जिसके कारण इन कर्मचारियों को अभी तक नए वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल पाया हैंं। ऐसे में अब नई सरकार में कब तक इन्हें नया पे-स्केल मिलेगा। यह अभी तक तय नहीं हो पाया है।

प्रदेश भर में जिला परिषद काडर के तहत काम कर रहे करीब 4500 कर्मचारियों की निगाहें नए वेतन आयोग पर टिकी हुई हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में सीएचओ, लेब टेक्रिशियन और स्टाफ नर्स समेत 983 पदों पर अटल मेडिकल यूनिवसिटी से भर्ती करवाई गई थी। इस भर्ती का रिजल्ट भी तैयार हो चुका था आचार संहिता में रिजल्ट जारी करने की अनुमति चुनाव आयोग से नहीं मिली। ऐसे में अब यह रिजल्ट भी फिलहाल अटका है। वहीं आशा वर्कर भर्ती का रिजल्ट भी तैयार था, लेकिन यह भी आचार संहिता के कारण जारी नहीं हो पाया था।

भारत निर्वाचन आयोग के प्रधान सचिव राहुल शर्मा तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग के नेतृत्व में निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से भेंट की तथा उन्हें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 2022 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में निर्वाचित सदस्यों के नाम तथा उनके दल संबंधी जारी की गई अधिसूचना की प्रति भी सौंपी।


Spaka News
Next Post

चंडीगढ़-मनाली NH पर चार मिल के समीप लैंडस्लाइड, 12 घंटे से हाईवे बंद...........

Spaka Newsशुक्रवार देर शाम लगभग 10 बजे नेशनल हाईवे चंडीगढ़ मनाली ओर चार मिल में लैंडस्लाइड के कारण बंद हो गया। अचानक पहाड़ी से भारी मात्रा में लैंडस्लाइड हो गया। हालांकि फोरलेन निर्माण का कार्य शाम 6 बजे से बंद हो जाता है, लेकिन अचानक रात को पहाड़ी से मलबा […]

You May Like