आज का राशिफल 3 दिसंबर 2023, Aaj Ka Rashifal 3 December 2023: इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे सूर्यदेव, मिलेंगे सुनहरे अवसर, जाने अपना आज का राशिफल…

Avatar photo Spaka News
Spaka News

राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल एक प्रकार का ज्योतिषीय विश्लेषण होता है जिसमें एक व्यक्ति के जन्म की तिथि, समय और स्थान के आधार पर उनके भविष्यफल का विवरण प्रदान किया जाता है। यह विश्लेषण व्यक्ति की राशि के आधार पर किया जाता है और उनके जीवन में आने वाली संभावित घटनाओं, स्वास्थ्य, प्रेम, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। राशिफल में दिये गये फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको अपनी जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं।

यह राशिफल नाम राशि के अनुसार है या जन्म राशि के अनुसार

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का मानना है कि दैनिक फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम, राशि के हिसाब से ही रखे जाते थे। कई पंडितों का मानना है कि नाम राशि, जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण है। 

मेष | Aries
 (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

आज कार्य क्षेत्र में व्यर्थ वाद विवाद गंभीर रूप ले सकता है. महत्वपूर्ण कार्य में हो रहा विलंब आपकी आपकी खिन्नता का कारण बनेगा. यात्रा में कोई कीमती सामान चोरी हो सकता है. व्यापार में अपनी योजना को किसी अन्य को बताकर आप बड़ी भूल कर सकते हैं. नौकरी में स्थान परिवर्तन हो सकता है. अनचाही लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है. राजनीतिक विरोध में लोग आपके दुश्मन बन सकते हैं. किसी परिजन का वियोग सहना करना पड़ सकता है. घर अथवा व्यापारिक स्थल पर अग्निकांड होने की संभावना है. किसी पुराने मुकदमे में आपके खिलाफ फैसला आ सकता है.

उपाय :- आज श्री बगलामुखी यंत्र की पूजा करें.

वृष | Taurus
(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

आज कार्यक्षेत्र में अत्यधिक व्यस्तता रहेगी. किसी अभिन्न मित्र से दूर जाना पड़ सकता है. व्यापार में मेहनत ज्यादा और लाभ कम होगा. उद्योग धंधे में जमा पूंजी अत्यधिक निवेश करने से पहले खूब सोच विचार कर निर्णय लें. किसी महत्वपूर्ण कार्य में अकारण बाधा आ सकती है. भोग विलास सामग्री पर अत्यधिक धन खर्च करेंगे. शराब का सेवन करते हो तो आज आप वाहन ना चलाएं. किसी प्रियजन का दूर देश से शुभ समाचार मिलेगा. राजनीति में याकायक उच्च पद मिल सकता है. नौकरी में वाहन सुख बढ़ेगा. राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सहभागिता करने का अवसर मिलेगा. विदेश यात्रा अथवा लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे.

उपाय :- ॐ शं शनिश्चराय नमः मंत्र का जप करें.

मिथुन | Gemini
(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

आज निजी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही महत्वपूर्ण कार्य में कोई बड़ा निर्णय लें. सामाजिक गतिविधियों के प्रति अधिक जागरूक रहें. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्य व्यक्तियों के लिए व्यावसायिक दृष्टि से लाभ होगा. नौकरी में अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर रखने की आवश्यकता रहेगी. व्यवसाय के क्षेत्र में व्यक्तियों को व्यापार में योजनाबद्ध रूप से कार्य करने में सफलता प्राप्त होगी. आयात निर्यात के क्षेत्र में संलग्न व्यक्तियों को लाभ होगा. सरकारी क्षेत्र में कार्य लोगों को संघर्ष करना पड़ेगा. किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की योग बनेंगे. धार्मिक क्रियाकलापों में अभिरुचि बढ़ सकती है.

उपाय :- आज शिवलिंग पर जल चढ़ाएं

कर्क | Cancer
(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

आज किसी झूठे मुकदमे से बरी होंगे. नाना नानी से धन एवं उपहार प्राप्त होंगे. आज का दिन अधिकांश सुख एवं लाभ कारक होगा. परिश्रम करने पर उसका अनुकूल फल भी प्राप्त होगा. आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने के लिए अधिक परिश्रम करेंगे. ईष्ट मित्रों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार बनने की संभावना है. भावनाओं पर नियंत्रण रखें. अधिक भावुकता वश कोई महत्वपूर्ण निर्णय लें. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. किसी को कटु वचन न कहें. महत्वपूर्ण कार्यों में सोच समझकर निर्णय लें. सगे भाई बहनों के साथ मिलकर कोई कार्य करने से लाभ होने की संभावना है. नौकरी में उच्च अधिकारी से निकटता बढ़ेगी.

उपाय :- रसोई घर में बैठकर भोजन करें. किसी गरीब व्यक्ति की सहायता करें.

सिंह | Leo
(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

आज का दिन आपके लिए लाभ एवं उन्नति दायक रहेगा. हालांकि छोटी-छोटी समस्याएं उत्पन्न होती रहेगी. अपनी समस्याओं को अधिक न बढने दें उनका व्यक्तिगत समाधान करने का प्रयास करें. लंबी यात्रा अथवा विदेशी यात्रा होने की संभावना है. ईष्ट मित्रों से के साथ साझेदारी में कोई कार्य न करें. अपने बलबूते पर ही कार्य क्षेत्र में निर्णय लें. व्यापार में जीवनसाथी के सहयोग एवं सानिध्य से लाभ होगा. भूमि, भवन आदि के क्रय विक्रय के लिए आज का दिन शुभ नहीं है. इस संबंध में भाग दौड़ अधिक करनी पड़ेगी. कार्य में सफलता की संभावना कम है. बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होगा विदेशी वस्तुओं की खरीद फरोख्त से धन लाभ होगा.

उपाय :- दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

कन्या | Virgo
(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

आज भाग दौड़ का चक्र चलेगा. असामान्य परिस्थितियों का डट कर सामना करें. विरोधी परास्त होंगे. समय के स्वरूप को ध्यान में रखते हुए काम करें. दीर्घकालीन विवाद निवृत्ति से चित्त प्रसन्न होगा. आज का दिन कुछ उपलब्धियां लेकर आ रहा है . यह अजीबोगरीब परिवर्तन के लिए स्मरणीय रहेगा. भूमि से संबंधित कोई विवाद सुलझ जाएगा. सामाजिक धार्मिक कार्यों के पूर्ण होने के संयोग है . पदाधिकारी की चिंता अंतर विरोध को जन्म दे सकती है. मनोरंजन का अवसर मिलेगा. नौकरी में उच्च अधिकारियों की ओर से धन एवं वस्त्र आदि प्राप्त होंगे . घर की चिंता सताएगी . पर्याप्त मेहनत से योजना कारगर होगी.

उपाय :-आज वीराने पर भूमि के नीचे सुरमा दबाएं.

तुला | Libra
(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

 आज दिन की शुरुआत व्यर्थ भाग दौड़ के साथ होगी. कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है. भोग विलास में अत्यधिक अभिरुचि रहेगी. कार्यक्षेत्र में किसी भी विपरीत लिंग साथी से सुख एवं सानिध्य मिलेगा. किसी महत्वपूर्ण कार्य में विदेश में रह रहे किसी प्रियजन का विशेष सहयोग मिलेगा. व्यापार में उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे. अपने विचारों को सकारात्मक दिशा प्रदान करें. समाज में मान एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी. अपनी व्यक्तिगत समस्या को सुलझाने का प्रयास करें. परिवार के सदस्यों के साथ धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने के योग बनेंगे. कार्यक्षेत्र में धीरे-धीरे सुधार होने की संभावना रहेगी.

उपाय :- भगवान श्री विष्णु जी को तुलसी का भोग लगाएं.

वृश्चिक | Scorpio
(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

आज संतान सुख में वृद्धि होगी. किसी पुराने मित्र से शुभ समाचार मिलने से प्रसन्नता होगी. धार्मिक कार्य में अभिरुचि बढ़ेगी. किसी महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी मिल सकती है. नौकरी में अधीनस्थ से मेलजोल बढ़ेगा. तकनीकी क्षेत्र में कार्यरत लोगों को कोई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की कमान मिल सकती है. व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे. उद्योग धंधे में उन्नति के साथ लाभ होगा. राजनीति में कोई महत्वाकांक्षा पूर्ण होगी. रोजगार की तलाश में घर से दूर जाना पड़ सकता है. किसी अधूरे कार्य के पूरे होने के योग हैं. अध्ययन अध्यापन के कार्य में लगे लोगों की बुद्धि अच्छी होगी. शासन सत्ता में भागीदारी मिलने के योग हैं.

उपाय:- आज प्रातःकाल पुरोहित के पीले रंग के पदार्थ का दान करें.

धनु | Sagittarius
(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

आज पहले से रुके हुए कुछ कार्य बनने की संभावना रहेगी. कार्य क्षेत्र में आया विघ्न दूर होगा. शासन सत्ता का लाभ मिलेगा. समाज में मान प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी. शत्रु पक्ष आपके साथ प्रतिस्पर्धा की भावना से व्यवहार करेंगे. शिक्षा कृषि क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति को लाभकारी संभावनाएं रहेंगी. नौकरी करने वाले लोगों को उन्नति लाभ होने के योग बनेंगे. महत्वपूर्ण कार्यों में सोच समझकर निर्णय लें. विरोधी पक्ष के समक्ष अपने गुप्त नीतियों का खुलासा न होने दें. घर परिवार में मांगलिक कार्यक्रम होने के योग बनेंगे. व्यवसाय के क्षेत्र में संलग्न व्यक्तियों के व्यापार में योजनाबद्ध रूप से कार्य करने से सफलता प्राप्त होगी.

उपाय :- आज प्रातः काल सूर्य को जल दें. सूर्य बीज मंत्र का जाप करें.

मकर | Capricorn
(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है

आज शुभ समाचार प्राप्त होगा. अपनी आवश्यकताओं को अधिक न बढ़ने दें. समाज में मान प्रतिष्ठा के प्रति सचेत रहें. गुप्त शत्रु आपकी कमजोरी का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे. मनपसंद भोजन प्राप्त होगा. कार्य क्षेत्र में नए सहयोगी बनेंगे. व्यापारिक स्थिति में सुधार होगा. किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता मिलेगी. जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा. राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति होगी. धन संपत्ति विवाद पुलिस की मदद से सुलझ जाएगा. किसी अभिन्न मित्र से भेंट होगी. वाहन सुख से उत्तम रहेगा. निर्माण संबंधी कार्य गति पकड़ेगा.

उपाय :- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें.

कुंभ | Aquarius
(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

आज बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा. किसी महत्वपूर्ण कार्य के संपन्न होने से आपकी जमा पूंजी धन में वृद्धि होगी. नौकरी में पदोन्नति का शुभ समाचार मिलेगा. किसी व्यापारिक योजना में साझेदारी के रूप में शामिल हो सकते हैं. राजनीति में पद एवं कद बढ़ेगा. बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत लोगों को नवीन दायित्व मिलने के संकेत प्राप्त होंगे. किसी महत्वपूर्ण कार्य को आप स्वयं करने का प्रयास करें. किसी के अन्य के ऊपर ना छोड़ें. अन्यथा काम बिगड़ सकता है. नवीन व्यापारिक योजना सफल होने से आपके मनोबल में वृद्धि होगी.

उपाय :- आज शराब का सेवन न करें. कार्य क्षेत्र में अपने नौकरों को प्रसन्न रखें.

मीन | Pisces
(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

 आज सुख सुविधा में वृद्धि होगी. आजीविका से संबंधित शुभ समाचार मिलेगा. नौकरी में अधिकारियों से निकटता बढ़ेगी. मजदूर वर्ग को रोजगार मिलेगा. शासन सत्ता में बैठे लोगों को नवीन एवं महत्वपूर्ण दायित्व प्राप्त होंगे. किसी बड़ी समस्या का समाधान शासन में बैठे किसी उच्च पदस्थ व्यक्ति के सहयोग से दूर हो जाएगा. विदेश यात्रा पर जाने का मार्ग प्रशस्त होगा. व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे. पशुओं के कार्यों अथवा पशुपालन में लोगों को विशेष लाभ होगा. व्यापार में परिजनों से मित्रों का विशेष लाभ एवं सहयोग मिलेगा.

उपाय:- आज गौ माता की सेवा करें. माता का सम्मान करें.

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया राशिफल 3 दिसंबर 2023 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करे..

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। spaka.in इसकी पुष्टि नहीं करता


Spaka News
Next Post

हिमाचल समाचारः अब एक क्लिक में देखें 2 December 2023 के प्रादेशिक समाचार

Spaka NewsHimachal Samachar 02 12 2023 Post Views: 1,034 Spaka News
Featured Video Play Icon

You May Like