एक लाख करोड़ की निधि ग्रामीण स्तर पर सुदृढ़ करेगी कृषि-बागवानी अधोसंरचनाः सुरेश भारद्वाज

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

प्रदेश सहकारिता विभाग संस्थाओं की सहायता के लिए स्थापित करेगा प्रकोष्ठ  शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष कृषि अधोसंरचना निधि के गठन के लिए आभार व्यक्त किया है। 

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सहकारिता विभाग भी एक प्रकोष्ठ का गठन कर रहा है जो पंजीकृत किसान संस्थाओं, महिला स्वयं सहायता समूहों व कृषि, बागवानी से सम्बंधित संस्थाओं की मदद करेगा। मंत्री ने कहा कि एक लाख करोड़ का यह फंड ग्रामीण स्तर पर अधोसंरचना को मजबूत करने में सहायक होगा। क्लस्टर स्तर पर कोल्ड स्टोर या अन्य पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन की सुविधाएं उपलब्ध कराने में यह निधि सहायक सिद्ध होगी। प्रदेश सरकार भी अधोसंरचना निर्माण में जोर दे रही है। लेकिन प्रधानमंत्री जी का माइक्रो स्तर पर मदद पहुंचाने की पहल बहुत अहम है। मंत्री ने कहा कि कई संस्थाएं अपने अपने स्तर पर कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में काम कर रही है। सहकारिता विभाग इन संस्थाओं के अधोसंरचना निर्माण में सहायक सिद्ध होगा। संस्थाएं अपनी मांग प्रकोष्ठ के पास रखेंगी जिसे पूरा करने में सहायता की जाएगी। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रधानमंत्री ने समस्याओं को समझते हुए इतनी बड़ी राशि का प्रावधान किया है। प्रदेशवासियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से सहकारिता विभाग सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की इस पहल से प्रदेश के सेब बागवान और अन्य किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि कई संस्थाओं के पास योजनाओं की सही जानकारी नहीं होती। ऐसे में सहकारिता विभाग इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


Spaka News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

किन्नौर के Yulla, Tapri में हुआ सड़क हादसा , तीन की हुई मौत , एक की तलाश जारी

Spaka Newsमिली जानकारी के अनुसार, डीईओसी किन्नौर ने तहसील के युल्ला में सड़क दुर्घटना की घटना की जानकारी दी किन्नौर के Yulla, Tapri जिसमें तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और एक व्यक्ति लापता है। जिला प्रशासन और पुलिस के जवान बचाव के लिए मौके पर हैं. […]