Gupt Navratri 2023 : कल से शुरू होंगे आषाढ़ गुप्त नवरात्रि, जानिए नवरात्रि तिथि मुहूर्त और महत्व….

Avatar photo Spaka News
Spaka News

Gupt Navratri 2023 : इस साल आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 19 जून से शुरु हो रही है। धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि का बड़ा ही महत्व है। साल में चार नवरात्रि आती है। जिनमें आश्विन मास की शारदीय और चैत्र नवरात्रि को श्रद्धालु बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इन्हें प्रकट नवरात्रि कहते हैं। जबकि माघ और आषाढ़ में जो नवरात्रि आती है उसे गुप्त नवरात्रि कहते हैं। क्योंकि जन सामान्य में यह बहुत प्रचलित नहीं है। इसकी वजह यह है कि गुप्त नवरात्रि को सिद्धि और साधना के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है और तंत्र मंत्र के साधक इसमें विशेष रूप से साधना करते हैं।

गुप्त नवरात्रि पर शुभ संयोग

आषाढ़ गुप्त गुप्त नवरात्रि अबकी बार 19 जून से आरंभ हो रहा है और 27 नवंबर को समाप्त हो रहा है। ऐसे में अबकी बार आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 9 दिनों की होगी। इस दौरान 25 जून को सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है जबकि पूरे गुप्त नवरात्रि के दौरान 4 रवि योग का संयोग बना है जो बेहद दुर्लभ है। इस नवरात्रि में 20 जून, 22 जून, 24 और 27 जून को रवियोग लग रहा है।

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि महत्व

गुप्त सिद्धियों को पाने के लिए इस नवरात्रि को सबसे ज्यादा शुभ माना गया है. मान्यता है कि इसी गुप्त नवरात्रि की पूजा के बल पर विश्वामित्र को असीम शक्ति प्राप्त हुईं थी और इसी महापर्व पर साधना करके रावण का पुत्र मेघनाथ ने इंद्र को हराया था. हिंदू मान्यता के अनुसार यदि कोई साधक गुप्त नवरात्रि में एक निश्चित समय पर गुप्त रूप से देवी दुर्गा के पावन स्वरूप की साधना करता है तो उसे उनसे सुख-सौभाग्य और आरोग्य का आशीर्वाद मिलता है. शत्रु, ग्रह बाधा और तमाम दुख उससे दूर रहते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि spaka.in(Spaka News) किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 


Spaka News
Next Post

VIP नंबर HP 99-9999 फिर सुर्खियों में आया, जानिए इस बार कितने की लगी बोली

Spaka Newsहिमाचल सरकार की वीवीआईपी नंबर पॉलिसी ने एक बार फिर सरकार की तिजोरी भरी है। रविवार को कोटखाई में वाहनों के रजिस्ट्रेशन के दौरान पहले भी सुर्खियों में रहा वीवीआईपी नंबर एचपी99-9999 इस बार 29 लाख 92 हजार रुपये में बिका। इसके लिए कोटखाई इंद्र काल्टा ने अधिकतम बोली […]

You May Like