आज का राशिफल 31 मई 2024, Aaj Ka Rashifal 31 May 2024 : मेष, मिथुन और कन्या राशि वालों पर मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान, जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन…

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल एक प्रकार का ज्योतिषीय विश्लेषण होता है जिसमें एक व्यक्ति के जन्म की तिथि, समय और स्थान के आधार पर उनके भविष्यफल का विवरण प्रदान किया जाता है। यह विश्लेषण व्यक्ति की राशि के आधार पर किया जाता है और उनके जीवन में आने वाली संभावित घटनाओं, स्वास्थ्य, प्रेम, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। राशिफल में दिये गये फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको अपनी जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं।

यह राशिफल नाम राशि के अनुसार है या जन्म राशि के अनुसार

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का मानना है कि दैनिक फलादेश को जन्म राशि के अनुसार देखना बेहतर है। अगर आपको जन्म राशि नहीं पता तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। पुराने समय में वैसे भी नाम, राशि के हिसाब से ही रखे जाते थे। कई पंडितों का मानना है कि नाम राशि, जन्म राशि के बराबर ही महत्वपूर्ण है। 

मेष | Aries
 (जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

आज कार्यक्षेत्र में कुछ तनाव एवं असुविधा रहेगी. अधिक तर्क-वितर्क से बचने का हर संभव प्रयास करें. नौकरी में कोई विरोधी आपके खिलाफ षडयंत्र रचकर परेशान करने का प्रयास करेगा. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को बोली भाषा को लेकर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. रोजगार व्यापार को लेकर कुछ चिंताएं बनी रहेगी. व्यापार में किसी प्रियजन के कारण धन हानि हो सकती है. महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी किसी अन्य को न दें. उस कार्य को स्वयं करने का प्रयास करें. कार्य व्यवसाय में भावनाओं की बजाय अपने बुद्धि विवेक से अधिक काम लें. राजनीति में आपके प्रभावपूर्ण भाषण की सराहना होगी. सगे संबंधियों ईस्ट मित्रों के साथ मिलकर कार्य करने से सफल होने की संभावना रहेगी.

उपाय :- भैरव जी के मंदिर में सरसों का तेल चढ़ाएं. दीन दुखियों को एवं असहाय लोगों की सेवा करें.

 

वृष | Taurus
(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

आज कोई मनोकामना पूर्ण होगी. किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता मिलेगी. कार्य क्षेत्र में आई बाधा दूर होगी. किसी महत्वपूर्ण योजना अथवा अभियान में कमान आपको मिल सकती है. व्यापार में नए मित्र सहयोगी सिद्ध होंगे. किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं. नौकरी में आपको बॉस की अनुपस्थिति में लाभ मिलेगा. शिक्षा व्यवस्था के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को धन लाभ के साथ उन्नति होगी. विद्यार्थियों को अपने मनचाही जगह पर पढ़ने जाने की इच्छा पूर्ण होगी. माता-पिता से पूर्ण सहयोग सानिध्य प्राप्त होगा. आध्यात्मिक कार्यों में अभिरुचि रहेगी. रोजगार की तलाश पूरी होगी. भवन, वाहन, भूमि खरीदने की योजना सफल होगी. आप किराए के मकान से निकाल कर अपने मकान में जाएंगे.

उपाय :- जूही के पत्ते पानी में डालकर स्नान करें

मिथुन | Gemini
(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

आज का दिन आपके लिए उतार चढ़ाव युक्त होने की संभावना रहेगी. विरोधियों से सावधानी बरतें. धैपूर्वक कार्य करें. अपने महत्वपूर्ण कार्यों को सार्वजनिक न करें. समाज में तालमेल बनाकर रखें. अपनी गुप्त योजनाओं को गुप्त रखने का प्रयास करें. बाहर की यात्रा करते समय सावधानी बरतें. आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को व्यक्तिगत समस्याओं का सामना करना होगा. व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को व्यापार में अचानक लाभ होने की संभावना रहेगी. कोर्ट कचहरी के मामले में निर्णय आपके पक्ष में आने की संभावना है. किसी वर्षों पुराने विवाद से निजात मिलेगी. खेल-कूद प्रतियोगिता से जुड़े लोगों को उच्च सफलता एवं सम्मान मिल सकता है.

उपाय :- आज सुराख वाला तांबे का पैसा बहते हुए पानी में बहाएं.

कर्क | Cancer
(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

आज किसी अभिन्न मित्र से भेंट होगी. संतान सुख में वृद्धि होगी. किसी अधूरे कार्य के पूरे होने के योग हैं. व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे. बौद्धिक कार्य में संलग्न लोगों को उच्च सफलता के साथ लाभ प्राप्त होगा. कार्य क्षेत्र में अधीनस्थ से निकटता बढ़ेगी. होटल व्यवसाय, कला, अभिनय आदि से जुड़े कार्य में संलग्न लोगों को कोई महत्वपूर्ण सफलता सम्मान प्राप्त होगा. लंबी यात्रा श्रेष्ठ नहीं है. पारिवारिक मांगलिक कार्यक्रम में जाने का न्योता मिलेगा. बौद्धिक सुख उपभोग का साधन मिलेगा.

उपाय :- आज गेहूं ,गुड़ और तांबे का दान करें. रिश्वतखोरी न करें.

सिंह | Leo
(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

 आज रुके हुए काम बनने की संभावना है. परिश्रम से अधिक अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने सफल होंगे. कार्य क्षेत्र के संबंध में शीघ्रता में कोई बड़ा निर्णय न ले. आध्यात्मिक क्षेत्र में कार्यरत लोगों को उन्नति के साथ लाभ प्राप्त होगा. नौकरी की तलाश आज पूरी होगी. परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. व्यापार में नए प्रयोग लाभकारी सिद्ध होंगे. बहुराष्ट्र कंपनी में कार्यरत लोगो को किसी साथी की निकटता का लाभ मिलेगा. कोर्ट कचहरी के मामले में स्थिति आपके अनुकूल रहेगी. कृषि कार्य में संलग्न लोगों को उच्च सफलता मिलेगी. विद्यार्थी वर्ग की अध्ययन के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी. तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने हेतु घर से दूर जाना पड़ सकता है.
उपाय :- तांबे का पैसा गले में धारण करें.

कन्या | Virgo
(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

आज कार्य क्षेत्र में अपनी वाणी पर संयम रखें. अन्यथा वाद विवाद हो सकता है. पैतृक धन संपत्ति को लेकर परिवार में वाद विवाद झगड़े का रूप ले सकता है. आप अपनी सूझबूझ से पारिवारिक विवाद को शांत करने का प्रयास करें. नौकरी में आपको नवीन दायित्व मिलने के संकेत मिल रहे हैं. व्यापार में समयबद्ध तरीके से कार्य करें. सफलता अवश्य मिलेगी. राजनीति में आपकी प्रभावपूर्ण भाषण शैली जनमानस पर अधिक अच्छी छाप डालेगी. रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को उच्च सफलता मिलने के योग बन रहे हैं. कार्य क्षेत्र में आपका वर्चस्व स्थापित होगा.

उपाय :- माता-पिता की मृत्यु के उपरांत यदि कष्ट हो तो घर में कहीं भी पत्थर लगाएं.

तुला | Libra
(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

आज संतान सुख में वृद्धि होगी. परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी. विद्यार्थियों की अध्ययन की बाधा दूर होगी. किसी व्यापारिक मित्र से सहयोग सानिध्य मिलेगा. प्रिंटिंग के कार्य में संलग्न लोगों को महत्वपूर्ण सफलता एवं सम्मान मिलेगा. गायन के क्षेत्र में सक्रियता बढ़ेगी. किसी अधूरी कार्य के पूरे होने से साहस एवं उत्साह में वृद्धि होगी. बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत लोगों को अपने बौद्धिक बल पर अपने कार्य में सफलता एवं सम्मान मिलेगा. फल सब्जी के कारोबार से जुड़े लोगों को बड़ा लाभ होगा. सामाजिक कार्य में अत्यधिक व्यस्तता रहेगी. किसी महत्वपूर्ण यात्रा पर जाने के योग बनेंगे. रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. किसी प्रियजन का शुभ संदेश आएगा. कार्य क्षेत्र में आपकी प्रबंधन शैली की चर्चा का विषय रहेंगी. लोगों आपकी सराहना करेंगे.

उपाय :- माता सरस्वती जी की पूजा करें और पीले फूल अर्पित करें.

वृश्चिक | Scorpio
(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

 

आज का दिन अधिक सुख एवं लाभ उन्नति कारक रहेगा. जब तक कार्य पूरा ना हो जाए तब तक किसी से उसका खुलासा न करें. अन्यथा आपका काम बिगड़ सकता है. कार्य क्षेत्र में कुछ दबाव बन सकता है. व्यवसाय क्षेत्र से जुड़े हुए व्यक्तियों को अपनी आय स्रोतों को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए. कार्यक्षेत्र में आने वाली विघ्न बाधाएं कम होगी. जॉब क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपने कार्य योजना को विस्तार देने की आवश्यकता रहेगी. परिश्रम करने से पीछे न रहे. सफलता अवश्य मिलेगी. कार्य क्षेत्र में अपने वरिष्ठ सहयोगियों के साथ अधिक तालमेल बनाने की कोशिश करें.

उपाय :- आज कुत्तों को रोटी खिलाएं.

धनु | Sagittarius
(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

आज की दिन की शुरुआत किसी धमाकेदार समाचार के साथ होगी. परिवार में कोई शुभ समाचार मिल सकता है. किसी व्यापारिक कार्य से यात्रा पर जाना पढ़ सकता है. कार्य क्षेत्र में आप अपने अपनी रणनीति के अनुसार कार्य करें. किसी के कहे सुने में न आए. व्यापार में आपके प्रति स्पर्धा रखने वाला व्यक्ति आपको हानि पहुंचाने के लिए कोई योजना बनाएगा जो उल्टी आपको नुकसान नहीं फायदा करा देगी. नौकरी में अपनी उच्च अधिकारी से निकटता बढ़ाने का लाभ आपको मिलेगा. नौकरी में उच्च पद एवं प्रतिष्ठा के योग हैं. सामाजिक कार्य में आपकी सक्रिय भागीदारी रहेगी. आपको स्वादिष्ट भोजन प्राप्त होगा. वाहन खरीदने की योजना सफल होगी.

उपाय :- शिवजी पर जल चढ़ाएं. शिवजी की आक के फूलों से पूजा करें.

मकर | Capricorn
(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है

आज दिन की शुरुआत व्यर्थ भाग दौड़ के साथ होगी. किसी अनहोनी की आशंका बनी रहेगी. विभिन्न बाधाओं से मन खिन्न रहेगा. रोजगार के लिए बहुत भटकने के बाद भी निराशा हाथ लगेगी. व्यापार में धंधा मंदा रहेगा. सरकारी विभाग की कार्यवाही का भय सताता रहेगा. कार्य क्षेत्र में अधीनस्थ बेवजह झगड़े को आतुर रहेगा. राजनीति में सफलता मिलने के योग है. उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु घर से दूर जाना पड़ सकता है. आध्यात्मिक कार्य में अभिरुचि रहेगी. परिवार में व्यर्थ वाद विवाद होने से मन खिन्न रहेगा. संबंधों में दूरियां बढ़ेगी. यात्रा में कष्ट एवं परेशानी का सामना करना पड़ेगा. कोई मित्र विश्वास घात कर सकता है.

उपाय :- भैरव जी के मंदिर में सरसों का तेल चढ़ाएं.

कुंभ | Aquarius
(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

आज नौकरी व्यवसाय में सुधार होगा. नौकरी की तलाश में लगे लोगों को सफलता मिलेगी. व्यापार में जीवनसाथी के सहयोग से उन्नति एवं लाभ मिलेगा. किसी औद्योगिक परियोजना को शुरू कर सकते हैं. आप किसी योजना का हिस्स बन सकते हैं. बहुराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को अपनी पोस्ट से निकटता का लाभ मिलेगा. समाज में मान सम्मान में वृद्धि होगी. अच्छे व्यक्तियों से पहचान बनेगी. घूम फिरकर आजीविका चलाने वाले लोगों को विशेष सफलता मिलेगी. नौकरी में पदोन्नति के साथ महत्वपूर्ण स्थान पर कार्य करने का अवसर मिलेगा. शासन सत्ता में आपकी पकड़ मजबूत होगी.

उपाय :- चने की दाल गाय को खिलाएं. गाय की सेवा करें.

मीन | Pisces
(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

आज नौकरी हेतु परीक्षा एवं साक्षात्कार देने वाले लोगों का प्रयास बेहद अच्छा रहेगा. परीक्षा, साक्षात्कार अच्छा रहेगा. आज का दिन लाभदायक एवं उन्नति दायक रहेगा. परिवार में भौतिक सुख संसाधनों की वृद्धि होगी. भाई बहनों के साथ व्यवहार सहयोगात्मक बना रहेगा. अपने साहस एवं धैर्य को कम न होने दे. शासन सत्ता में भागदौड़ करने का अवसर मिलेगा. राजनीति में उच्च पद अथवा महत्वपूर्ण जिम्मेदारी प्राप्त होगी. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को उनका पैकेज बढ़ने का शुभ समाचार मिल सकता है. कपड़ा उद्योग से जुड़े लोगों को उन्नति के साथ लाभ होगा. भूमि ,भवन ,वाहन आदि के क्रय विक्रय से लाभ होगा.

उपाय :- शनि मंत्र का 108 बार जाप करें. शनि चालीसा का पाठ करें.

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया राशिफल 31 मई 2024 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करे..

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। spaka.in इसकी पुष्टि नहीं करता ।


Spaka News
Next Post

आज का राशिफल 1 जून 2024, Aaj Ka Rashifal 1 June 2024 : इन राशियों पर रहेगी शनिदेव की कृपा, हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति ……. जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन…

Spaka Newsराशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल एक प्रकार का ज्योतिषीय विश्लेषण होता है जिसमें एक व्यक्ति के जन्म की तिथि, समय और स्थान के आधार पर उनके भविष्यफल का विवरण प्रदान किया जाता है। यह विश्लेषण व्यक्ति की राशि के आधार […]

You May Like