19 नवंबर को लगेगा सबसे लंबा चंद्रग्रहण ,जानिए कहां देगा दिखाई

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

580 वर्ष बाद सबसे लंबा आंशिक चंद्रग्रहण 19 नवबंर को लगेगा. यह आंशिक चंद्रग्रहण 19 नवंबर को दिन 12.48 बजे से शुरू होकर शाम 4.17 बजे तक रहेगा. ग्रहण की पूरी अवधि 3 घंटे 28 मिनट 24 सेकेंड की होगी. एमपी बिड़ला तारामंडल में अनुसंधान और अकादमिक निदेशक देबीप्रसाद दुआरी ने बताया कि 19 नवंबर 2021 को लगने वाला चंद्रग्रहण 580 वर्षों में सबसे लंबा आंशिक चंद्रग्रहण होगा. साल 2021 का यह आखिरी चंद्रग्रहण भारत में सिर्फ पूर्वोत्तर हिस्सों में कुछ ही देर के लिए दिखाई देगा. सूर्यास्त होते समय ही इस चंद्रग्रहण को अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ क्षेत्रों में देखा जा सकेगा. भारत में दिखाई देने वाला अगला चंद्रग्रहण 08 नवंबर 2022 को होगा. 

इन देशों में दिखेगा ग्रहण
यह आंशिक चंद्रग्रहण भारत के अलावा उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और प्रशांत क्षेत्र में दिखाई देगा. इससे पहले इतना लंबा आंशिक चंद्रग्रहण 18 फरवरी 1440 को लगा था और अगली बार ऐसा ही आंशिक चंद्रग्रहण 08 फरवरी 2669 को दिखाई देगा. 19 नवंबर 2021 को यह आंशिक चंद्रग्रहण का पूरा प्रभाव दोपहर 2.34 बजे दिखाई देगा, जब चंद्रमा का 97 फीसदी हिस्सा पृथ्वी की छाया से ढक जाएगा. 


Spaka News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल : बस अड्डे पर एक महिला ने दूसरी महिला के हाथ से काट लिए सोने के कंगन, पकड़ी गई.........

Spaka Newsआईएसबीटी ऊना में यात्रियों और बस स्टाफ ने एक महिला चोर को पकड़ने में सफलता हासिल की है। इस महिला चोर को लोगों ने पुलिस के हवाले कर दिया है। पकड़ी गई महिला पर आरोप है कि उसने अपने साथियों के साथ मिलकर ऊना बस स्टैंड पर एक महिला […]

You May Like

Open

Close