प्रधानमंत्री मोदी पीएम-किसान योजना की 18वीं किस्त करेंगे जारी, 9.4 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 20,000 करोड़, Read full Detail

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार (5 अक्टूबर) को महाराष्ट्र के वाशिम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में देश भर के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से बिना किसी बिचौलिए की भागीदारी के 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का प्रत्यक्ष वित्तीय लाभ मिलेगा। इस कार्यक्रम में 732 कृषि विज्ञान केंद्रों, 1 लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों और देश भर के 5 लाख सामान्य सेवा केन्द्रों समेत लगभग 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के माध्यम से शामिल होंगे। इस दिन को पीएम-किसान उत्सव दिवस के रूप में मनाया जाएगा तथा इसके लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
पीएम-किसान से 11 करोड़ से अधिक किसानों को मिलती है सहायता
कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार पीएम मोदी शनिवार को पीएम-किसान की 18वीं किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम से देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को सहायता मिलती है और ग्रामीण विकास तथा कृषि समृद्धि के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है। 18वीं किस्त जारी होने के साथ ही इस योजना के तहत कुल संवितरण निधि 3.45 लाख करोड़ से अधिक हो जाएगी।

महाराष्ट्र में 1.20 करोड़ किसानों को करीब 32,000 करोड़ रुपये अंतरित किए गए हैं

गौरतलब हो, महाराष्ट्र में, पीएम-किसान योजना की 17 किस्तों में लगभग 1.20 करोड़ किसानों को करीब 32,000 करोड़ रुपये अंतरित किए गए हैं, जो भारत के सभी राज्यों में दूसरी सबसे अधिक धनराशि है। अब 18वीं किस्त में लगभग 91.51 लाख किसानों को 1,900 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा।


Spaka News

You May Like