मुख्यमंत्री ने हिमाचल में हुई भारी क्षति को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखने पर प्रियंका गांधी का आभार व्यक्त किया

Avatar photo Spaka News
Spaka News

केन्द्र से विशेष वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने का पुनः आग्रह किया मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी का हिमाचल में बारिश, बाढ़ एवं भूस्खलन के दृष्टिगत हुई भारी क्षति को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखने के लिए आभार व्यक्त किया है। प्रियंका गांधी ने पिछले दिनों अपने हिमाचल प्रवास के दौरान कुल्लू, मंडी तथा शिमला जिले के विभिन्न क्षेत्रों का विस्तृत दौरा किया तथा आपदा से पीड़ित लोगों से मुलाकात कर भारी क्षति का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक इस आपदा में 428 लोग काल का ग्रास बने हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 13,000 से अधिक मकान और भवन पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। शिमला से परवाणू राष्ट्रीय राजमार्ग और मण्डी-मनाली राजमार्ग के बड़े-बड़े हिस्से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये हैं। राज्य की अनेक सड़कों, पेयजल आपूर्ति योजनाओं एवं विद्युत व्यवस्था को भी भारी क्षति पहुंची है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस आपदा के कारण अभी तक लगभग 12 से 15 हजार करोड़ रुपये का नुकसान आंका गया है।  
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि इस आपदा की घड़ी में राज्य के लोग पीड़ित लोगों की सहायता करने के लिए आपदा राहत कोष में स्वैच्छिक योगदान कर रहे हैं, परन्तु त्रासदी इतनी बड़ी है कि अकेले राज्य सरकार इससे हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि वर्ष 2013 की केदारनाथ त्रासदी की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश में बरसात में आई इस आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाये ताकि पीड़ितों को उचित सहायता एवं प्रदेश में क्षतिग्रस्त अधोसंरचना का समुचित पुनर्निर्माण सुनिश्चित किया जा सके।


Spaka News
Next Post

मुद्रण एवं स्टेशनरी विभाग में बाइंडिंग मशीन अटेंडेंट,पैकर ,चपरासी और चौकीदार के पद के लिए आवेदन करे... Read Notification

Spaka NewsSpaka News

You May Like