वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेला के तहत सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती किए गए लगभग 71,000 लोगों को नियुक्ति पत्र के वितरण के अवसर पर प्रधानमंत्री के भाषण का मूल पाठ

Avatar photo Vivek Sharma
Spaka News

आप जानते हैं कि, जब एक नई सड़क बनती है तो उसके आसपास कैसे रोजगार की भी नई राह बनने लगती हैं। उसी सड़क के किनारे नए बाजार खड़े हो जाते हैं, तमाम तरह की दुकानें खुल जाती हैं। सड़क होने की वजह से किसानों के उत्पाद आसानी से बाजार तक पहुंचने लगते हैं।

इसी तरह जब कोई जगह, नई रेलवे लाइन से कनेक्ट होती है, तो वहां का बाजार समृद्ध होने लगता है। आवाजाही की सुविधा होने की वजह से पर्यटन का भी विस्तार होने लगता है। और इस तरह के हर विस्तार में रोजगार की नई संभावनाएं मौजूद होती हैं।

आज भारतनेट प्रोजेक्ट के जरिए हर गांव तक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाई जा रही है। जब हम गांवों को इंटरनेट के जरिए बाकी दुनिया से जोड़ते हैं तो इससे भी रोजगार के नए अवसर बनने लगते हैं। टेक्नोलॉजी को ना समझने वाला व्यक्ति भी ये जानता है कि पहले जिन कामों के लिए भागदौड़ करनी पड़ती थी, वो अब मोबाइल या कंप्यूटर पर एक क्लिक में हो जाती है।

हम देखते हैं कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कई बार वो टेक्नोलॉजी के किसी जानकार की मदद चाहता है। और सामान्य मानवी की इसी जरूरत से रोजगार की नई-नई संभावनाएं पैदा हो रही हैं। आज गांवों, कस्बों या शहरों में भी ऐसे entrepreneurs दिख जाएंगे जो लोगों को ऑनलाइन सेवाएं देने में अपना एक नया क्षेत्र खोल करके काम आगे बढ़ा रहे हैं। आज भारत के छोटे-छोटे शहरों में लोग जिस तरह स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं, वो अपने आप में नई पीढ़ी के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है, आत्‍मविश्‍वास का केंद्र बना हुआ है। स्टार्टअप की सफलता ने युवा शक्ति के सामर्थ्य की एक दुनियाभर में पहचान खड़ी की है।

साथियों,

आप में से ज्यादातर नौजवान बेटे-बेटियां बहुत ही सामान्य परिवार से आए हैं। यहां तक पहुंचने के लिए आपने कड़ी मेहनत की है। आपके माता पिता ने भी बहुत कष्‍ट झेले हैं। आज आपको स्थायी भाव से 140 करोड़ देशवासियों की सेवा करने का अवसर मिला है, लेकिन अपने अंदर उस भावना को हमेशा जिंदा रखें जिसने आपको यहां तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया था। हमेशा सीखते रहें, हमेशा अपनी स्किल्स को upgrade करते रहें और आगे बढ़ने की कोशिश करते रहें।

मेरी तरफ से आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं हैं। आप तो सफल हों, लेकिन हमारा देश भी सफल होना चाहिए। आप आगे बढ़ें, लेकिन हमारा देश भी आगे बढ़ना चाहिए। और देश को आगे बढ़ाने के लिए आपको भी आगे बढ़ना है। देश को आगे बढ़ाने के लिए आपको भी समर्थ होना है, सक्षम होना है। निरंतर आप अपना विकास करते चलिए और आपको मिली हुई जिम्‍मेदारी को भी बहुत ही बखूबी निभाते रहिए। यही मेरी आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं हैं।

बहुत-बहुत धन्यवाद।


Spaka News
Next Post

मुख्यमंत्री सुखाश्रय सहायता कोष के लिए एक लाख रुपये की राशि भेंट

Spaka Newsमुख्यमंत्री सुखाश्रय सहायता कोष के लिए एक लाख रुपये की राशि भेंट मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को आज यहां होटल हॉट स्प्रिंग ततापानी के प्रबन्ध निदेशक प्रेम रैणा तथा नगर परिषद् सुन्नी के अध्यक्ष प्रदीप शर्मा ने मुख्यमंत्री सुखाश्रय सहायता कोष के लिए एक लाख रुपये का चेक […]

You May Like